X
X

Fact Check: भाजपा नेता चित्रा वाघ की तस्‍वीर को एडिट करके किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भाजपा नेता चित्रा वाघ और शिवसेना संजय राठौड की तस्‍वीर फर्जी निकली। असली तस्‍वीर में चित्रा को अपने पति किशोर वाघ के साथ देखा जा सकता है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Mar 4, 2021 at 04:51 PM
  • Updated: Mar 4, 2021 at 05:49 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। भारतीय जनता पार्टी की नेता चित्रा वाघ इनदिनों एक फर्जी तस्‍वीर के कारण सोशल मीडिया में काफी चर्चित हैं। फेसबुक से लेकर वॉट्सऐप पर इस तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि तस्‍वीर में चित्रा वाघ के साथ शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वन मंत्री संजय राठौड़ हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि चित्रा वाघ की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। ओरिजनल तस्‍वीर में चित्रा अपने पति के साथ हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

वॉट्सऐप पर भाजपा नेता चित्रा वाघ की एडिटेड तस्‍वीर को अपलोड किया। इस तस्‍वीर में उन्‍हें शिव सेना संजय राठौड़ के साथ दिखाया गया। तस्‍वीर के ऊपर मराठी में लिखा गया : ‘चित्रा वाघ आता आम्ही काय समजायचं’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल की शुरुआत गूगल रिवर्स इमेज से की। रिवर्स इमेज टूल में संबंधित कीवर्ड टाइप करके जब हमने ओरिजनल तस्‍वीर सर्च करना शुरू किया तो यह एक वेबसाइट पर मिली। dreshare.com नाम की इस वेबसाइट पर चित्रा के जीवन के बारे में बताते हुए कई तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल किया गया था। ओरिजनल तस्‍वीर में उन्‍हें अपने पति किशोर वाघ के साथ खड़ा देखा जा सकता है। यह तस्‍वीर यहां देखें।

सर्च के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर इंडिया टुडे की एक न्‍यूज में भी मिली। यह खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

खोज के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर चित्रा के फेसबुक अकाउंट पर भी मिली। इस तस्‍वीर में यूजर्स को उन्‍हें शादी की सालगिरह की बधाई देते हुए देखा जा सकता है। यह तस्‍वीर 11 मई 2020 को अपलोड की गई थी।

पड़ताल के वक्‍त हमें महाराष्‍ट्र टाइम्‍स पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि अपनी फर्जी तस्‍वीर वायरल होने के बाद चित्रा वाघ ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। यह खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

हमें चित्रा वाघ के ट्विटर हैंडल पर भी एक ट्वीट मिला। 2 मार्च 2021 को किए गए इस ट्वीट में चित्रा ने लिखा कि उन्‍होंने मुंबई पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराया। यह ट्वीट आप यहां देख सकते हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल और ओरिजनल तस्‍वीर की तुलना की। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने सीधे चित्रा वाघ से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्वीर फर्जी है। इसे मॉर्फ्ड किया गया है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भाजपा नेता चित्रा वाघ और शिवसेना संजय राठौड की तस्‍वीर फर्जी निकली। असली तस्‍वीर में चित्रा को अपने पति किशोर वाघ के साथ देखा जा सकता है।

  • Claim Review : चित्रा वाघ संजय राठौड़ के संग
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later