X
X

Fact Check: बांग्लादेश में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान का है

बांग्लादेश में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और देवी देवताओं की मूर्तियों को तोड़े जाने की घटना के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में हुई पुरानी घटना का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ बांग्लादेश में हुई हालिया घटना का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में हिंसक भीड़ को मंदिर के भीतर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ते हुए और उन्हें अपवित्र करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि मंदिर में तोड़फोड़ की यह घटना बांग्लादेश से संबंधित है, जहां मुस्लिम दंगाइयों ने एक बार फिर से हिंदू मंदिरों को निशाना बनाते हुए उस पर हमला किया है।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो मंदिर में हुई तोड़फोड़ से ही संबंधित है, लेकिन यह घटना बांग्लादेश की न होकर पाकिस्तान से संबंधित है। कुछ महीनों पहले बांग्लादेश में कई हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई थी और इन घटनाओं के वीडियो को पश्चिम बंगाल में हुई घटना का बताकर शेयर किया गया था।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Dinakar Natyaalaya’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”हिंदू समुदाय के लोगों को उनके गांवों में नहीं रहना चाहिए क्योंकि बांग्लादेश में यह सब हो रहा है।”

सोशल मीडिया पर वयारल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर पाकिस्तान के अखबार डॉन की वेबसाइट पर पांच अगस्त 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो के दृश्य से मेल खाता है।

पाकिस्तान के अखबार द डॉन की वेबसाइट पर पांच अगस्त 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘एक हिंदू लड़के के मदरसा में कथित रूप से पेशाब किए जाने की अफवाह के बाद मुस्लिम उत्पातियों ने रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की और सुकुर-मुल्तान मोटर-वे राजमार्ग को जाम कर दिया।’

पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के मुख्य संरक्षक डॉ. रमेश वांकवानी ने चार अगस्त 2021 को इस घटना को अपने ट्विटर हैंडल से साझा करते हुए इसे पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीम यार खान के भोंग शहर का बताया है।

अब तक की जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो हिंदू मंदिर पर हमले का ही है, लेकिन यह घटना बांग्लादेश का न होकर पाकिस्तान से संबंधित है।

इससे पहले यही वीडियो सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल में मुस्लिमों के हिंदू मंदिर में की गई तोड़फोड़ का बताते हुए वायरल किया गया था। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने इस दावे का खंडन करते हुए बताया, ‘मंदिर में तोड़फोड़ का यह वीडियो बंगाल का नहीं, बल्कि पाकिस्तान से संबंधित है और भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।’

‘Republic World’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर पांच अगस्त को अपलोड किए गए बुलेटिन के मुताबिक, भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से पाकिस्तान में हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ की घटना की आलोचना करते हुए बयान जारी किया गया था।

बुलेटिन में दी गई जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के भोंग शहर में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ करते हुए देवी-देवताओं की मूर्ति को अपवित्र किया गया और फिर मंदिर में दंगाइयों ने आग लगा दी। इसके साथ ही दंगाई भीड़ ने आसपास के हिंदू परिवारों को भी निशाना बनाया।

सोशल मीडिया सर्च में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने इस घटना की आलोचना करते हुए स्थानीय प्रशासन से सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने और पुलिसिया लापरवाही के मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान सरकार की तरफ से मंदिर को ठीक कराए जाने की भी घोषणा की थी।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बांग्लादेश में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और देवी देवताओं की मूर्तियों को तोड़े जाने की घटना के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में हुई पुरानी घटना का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ बांग्लादेश में हुई हालिया घटना का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश के हिंदू मंदिर में तोड़फोड़
  • Claimed By : FB User-Dinakar Natyaalaya
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later