X
X

Fact Check: शपथ समारोह में गडकरी के PM मोदी का अभिवादन नहीं करने का दावा गलत, तस्वीर सेलेक्टेड फ्रेम की है

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नितिन गडकरी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिष्टाचार अभिवादन नहीं किए जाने का दावा फेक है और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह के कार्यक्रम के दौरान का सेलेक्टेड फ्रेम है, जिसमें नितिन गडकरी की उस स्थिति को दर्शाया गया है, जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिष्टाचार अभिवादन करने के बाद सामान्य मुद्रा में आ गए थे।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jun 12, 2024 at 05:02 PM
  • Updated: Jul 25, 2024 at 01:56 PM

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर इस शपथ ग्रहण समारोह की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें उन अन्य वरिष्ठ नेताओं का शिष्टाचार अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है, जिन्होंने उनके साथ मंत्री पद की शपथ ली थी। दावा किया जा रहा है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य वरिष्ठ नेताओं का अभिवादन कर रहे थे तब नितिन गडकरी ने उनके अभिवादन का जवाब नहीं दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में इस समारोह के दौरान की ही है, लेकिन यह चुनिंदा व सेलेक्टेड फ्रेम है, जिसमें उसी फ्रेम को दिखाया गया है, जिसमें गडकरी सामान्य मुद्रा में खड़े नजर आ रहे हैं। वास्तव में उन्होंने पीएम मोदी के अभिवादन का जवाब उन्हें नमस्कार करते हुए दिया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘राजीव रंजन कुशवाहा’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “गजब गडकरी जी..SWAG से करेंगे मोदीजी का स्वागत।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर।

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन मंत्रियों के साथ नजर आ रहे हैं, जिन्होंने उनके साथ एनडीए के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री पद की शपथ ली थी और इसमें नितिन गडकरी सामान्य मुद्रा में खड़े नजर आ रहे हैं, जिससे ऐसा लग रहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया। वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह तस्वीर कई रिपोर्ट्स में लगी मिली।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर रविवार, नौ जनवरी को राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह की है,जिसमें नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए अन्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

इसके बाद हमने शपथ ग्रहण समारोह के वीडियो को सर्च किया और इस कार्यक्रम का वीडियो ‘President of India’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

करीब सवा तीन घंटे चले शपथ ग्रहण समारोह के वीडियो में 34.40/3.17.00  से 35.02/3.17.00 के फ्रेम में स्पष्ट रूप से नितिन गडकरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब देते हुए देखा जा सकता है।

कई अन्य वीडियो रिपोर्ट्स में भी शपथ ग्रहण समारोह का विजुअल मौजूद है और इन सबमें इसे देखा जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह के सेलेक्टेड फ्रेम की है, जिसमें नितिन गडकरी सामान्य मुद्रा में खड़े नजर आ रहे हैं। वास्तव में उन्होंने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री का अभिवादन किया था। वायरल तस्वीर को लेकर हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता हरिश्चंद्र श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि यह दुष्प्रचार का नया तरीका है। शपथ ग्रहण समारोह के किसी भी वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अन्य मंत्रियों का अभिवादन करते हैं, तो वे भी बदले में शिष्टाचार अभिवादन के जरिए उसका जवाब देते हैं।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रियों की टीम के साथ नौ जून को शपथ ली थी और 10 जून को सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा (पोर्टफोलियो विवरण) भी कर दिया गया।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नितिन गडकरी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिष्टाचार अभिवादन नहीं किए जाने का दावा फेक है और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर शपथ ग्रहण समारोह के कार्यक्रम के दौरान का सेलेक्टेड फ्रेम है, जिसमें नितिन गडकरी की उस स्थिति को दर्शाया गया है, जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिष्टाचार अभिवादन करने के बाद सामान्य मुद्रा में आ गए थे।

  • Claim Review : शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नितिन गडकरी ने नहीं किया प्रधानमंत्री का शिष्टाचार अभिवादन।
  • Claimed By : FB User-राजीव रंजन कुशवाहा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later