X
X

Fact Check: हाउडी मोदी- दर्शकों से भरा हुआ था NRG स्टेडियम, भ्रामक तस्वीर हो रही वायरल

(नई दिल्ली)। अमेरिका के ह्यूस्टन में 22 सितंबर को हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को लेकर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर NRG स्टेडियम की है, जहां हाउडी मोदी कार्यक्रम  का आयोजन किया गया था। तस्वीर में स्टेडियम खाली-खाली नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम में नाम मात्र की भीड़ ही जुटी थी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में स्टेडियम की तस्वीर साझा करते हुए लिखा गया है, ‘किसी भी प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति का ऐसा शानदार स्वागत नहीं देखा। नरेंद्र दामोदर दास मोदी, नाम याद रखना #HowdyModi’

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही भ्रामक तस्वीर

पड़ताल

‘Howdy Modi’ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में 22 सितंबर 2019 को कार्यक्रम था, जिसकी शुरुआत सुबह 8.45 मिनट से हुई और दोपहर बाद 12.30 बजे इसका समापन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए थे।

इस कार्यक्रम को देश विदेश में न्यूज चैनल्स, यू-ट्यूब चैनल और फेसबुक एवं ट्विटर पर कई आधिकारिक हैंडल ने लाइव ब्रॉडकास्ट किया था।

‘’Narendra Modi” यू-ट्यूब चैनल पर इस आयोजन का लाइव प्रसारण हुआ था। करीब साढ़े चार घंटे के वीडियो में पूरे कार्यक्रम को यहां देखा जा सकता है।

वीडियो को देखने के बाद यह साफ पता चल जाता कि जिस तस्वीर को पीएम मोदी के ह्यूस्टन में हुए कार्यक्रम का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह उसी स्टेडियम का है। हालांकि, भीड़ को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (@PIB_India) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 23 सितंबर को किए गए ट्वीट से इसकी पुष्टि होती है।

23 सितंबर को PIB के ट्विटर हैंडल पर अपलोड की गई तस्वीर

तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि NRG स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ था। पीआईबी के इस ट्वीट में अन्य तस्वीरों को भी देखा जा सकता है, जिसमें स्टेडियम पूरी तरह से भरा दिख रहा है।

अटलांटा में रहने वाले और इस कार्यक्रम में शामिल हुए NRI नरेंद्र गोरे ने विश्वास न्यूज को बताया कि हाउडी मोदी के नाम पर जो तस्वीर कम भीड़ के दावे के साथ वायरल हो रही है, वह कार्यक्रम के शुरू होने के दौरान की है।

उन्होंने बताया, ‘कार्यक्रम की शुरुआत थोड़ी देर से हुई और मोदी की स्पीच से पहले कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम होने थे। जिन्हें इस कार्यक्रम में दिलचस्पी थी, वही लोग काफी पहले स्टेडियम में आए। दूसरा स्टेडियम के बीच वाला हिस्सा आम लोगों के लिए नहीं था। इसलिए वे लोग मोदी और ट्रंप के आने के पहले ही आए। वास्तव में यह तस्वीर कार्यक्रम के शुरुआत की है, जब लोगों ने आना ही शुरू किया था।’

उन्होंने कहा, ‘कार्यक्रम जब अपने फुल स्विंग में था, तब वह पूरी तरह से भरा हुआ था। यह कहना गलत और प्रोपेगेंडा है कि हाउदी मोदी कार्यक्रम के दौरान NRG स्टेडियम खाली था। यह एक शानदार और सफल आयोजन था।’

निष्कर्ष:  हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान खाली नजर आ रहे स्टेडियम की वायरल तस्वीर गुमराह करने वाली है। वायरल हो रही तस्वीर कार्यक्रम के शुरुआत के समय की है, जब लोगों ने स्टेडियम में आना शुरू ही किया था।

  • Claim Review : ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में नहीं जुटी भीड़
  • Claimed By : FB User-Common Sense Hai Yaar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later