Fact Check : पंजाब में नशे के नाम पर कई साल पुराना वीडियो पंजाब सरकार से जोड़ते हुए किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो महिलाओं को स्‍मोकिंग करते हुए देखा जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल के फ्री मॉडल के चक्‍कर में पंजाब के घरों में नशा पहुंच गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि जिस वीडियो को पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, वह काफी पुराना है। उस वक्‍त पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार नहीं थी। असली वीडियो कहां का है, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन यह तय है कि इसका पंजाब की वर्तमान सरकार से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अमित दीक्षित मित्र मंडल ने 5 नवंबर को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘केजरुद्दीन का फ्री मॉडल, पंजाब के घर घर पहुंचा नशा #पंजाबसरकार।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। सबसे पुराना वीडियो एक फेसबुक पेज पर मिला। 28 जनवरी 2015 को अपलोड इस वीडियो को लेकर कैप्‍शन में बताया गया कि पंजाब में ड्रग्‍स लेती दो लड़कियां।

सर्च के दौरान पता चला कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने 10 मार्च 2022 को पहली बार सत्‍ता संभाली थी। इसलिए इस वीडियो का आप सरकार से कोई ताल्लुकात नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में दैनिक जागरण डिजिटल, पंजाब के कमलेश भट्ट से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो काफी पुराना है। यह आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले का वीडियो है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से यह पुष्टि नहीं करता है कि वीडियो कहां की है, लेकिन यह इंटरनेट पर 2015 से वायरल है। इसका पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार से कोई संबंध नहीं है। साथ ही हम इसके स्थान की पुष्टि भी नहीं करते हैं।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर अमित दीक्षित एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जिस वीडियो को पंजाब की वर्तमान सरकार से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, वह काफी पुराना वीडियो है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट