Fact Check : ट्विटर पर नहीं हैं मनमोहन सिंह, वायरल ट्वीट फेक है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उनका कोई ट्विटर हैंडल नहीं है।

Fact Check : ट्विटर पर नहीं हैं मनमोहन सिंह, वायरल ट्वीट फेक है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से सोशल मीडिया में एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। यूजर्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं। यूजर्स का दावा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में यह ट्वीट किया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल ट्वीट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुआ। मनमोहन सिंह का कोई ट्विटर हैंडल नहीं है। यह एक फर्जी पोस्‍ट है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नरेंद्र गुप्‍ता ने 27 सितंबर को एक ट्वीट का स्‍क्रीन शॉट अपने अकाउंट पर शेयर किया। स्‍क्रीनशॉट में मनमोहन सिंह की तस्‍वीर बनी हुई है। साथ में लिखा है : ‘बड़े बड़े फैसले मैं भी करता था, लेकिन कांग्रेस कभी मुझे अपनी इच्‍छा से कोई काम नहीं करने दी थी, नरेन्‍द्र मोदी खुद फैसले लेता है इसीलिए देश तरक्‍की कर रहा है।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने मनमोहन सिंह के नाम से वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वायरल ट्वीट में दिख रहे @manmohan_5 हैंडल को खोजना शुरू किया। हमें ट्विटर पर इस नाम से कोई हैंडल नहीं दिखा। मतलब साफ था कि यह फेक है। इस ट्वीट को एडिटिंग टूल की मदद से बनाया गया है। दूसरी बात, यह पूर्व प्रधानमंत्री का असली हैंडल होता तो वह जरूर वेरिफाइड होता।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के नेशनल को-ऑर्डिनेटर डॉक्‍टर विपिन यादव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। पूर्व प्रधानमंत्री का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है।

सोशल मीडिया पर पहले भी कई बार मनमोहन सिंह के नाम फर्जी पोस्‍ट वायरल होती रहीं हैं। जिनकी विश्‍वास न्‍यूज ने समय-समय पर पड़ताल भी की है। इसे आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमें यह जानना था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का फर्जी ट्वीट वायरल करने वाला यूजर कौन है। हमें फेसबुक यूजर नरेंद्र गुप्‍ता की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर मुंबई में रहता है। इसके 1600 से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उनका कोई ट्विटर हैंडल नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट