Fact Check: वायरल हो रही इस तस्वीर में ऑटो रिक्शा के साथ खड़े शख्स महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि तस्वीर में जो व्यक्ति ऑटो के साथ खड़े हैं वे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष बाबा कांबले हैं।

Fact Check: वायरल हो रही इस तस्वीर में ऑटो रिक्शा के साथ खड़े शख्स महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)।  : सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक ऑटो रिक्शा के सामने खड़े एक शख्स को देखा जा सकता है। यूजर्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रहे शख्स महाराष्ट्र के मौजूदा सीएम एकनाथ शिंदे हैं। हालांकि, विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति महाराष्ट्र के सीएम शिंदे नहीं, बल्कि महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष बाबा कांबले हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर स्वाति बेलम ने वायरल तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा: #एकनाथशिंदे महाराष्ट्र के सीएम यह शानदार उपलब्धि है

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

https://twitter.com/BellamSwathi/status/1551253564827111424?s=20&t=4mg2lsgu-ypmNhjng75pzQ

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने तस्वीर को करीब से जांचा। तस्वीर में दिख रहे ऑटो रिक्शा की नंबर प्लेट ‘MH 14 8172’ है।

फिर हमने चेक किया कि कोड ‘MH 14’ कहां से है। आरटीओ वाहन पंजीकरण विवरण के अनुसार, ‘एमएच-14’ महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ का है, जो पुणे में है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वर्तमान महाराष्ट्र सीएम ठाणे, नवी मुंबई से हैं।

फिर हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें फेसबुक पर विभिन्न प्रोफाइल मिले, जिन्होंने सोशल मीडिया पर एक ही तस्वीर अपलोड की और स्पष्ट किया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति एकनाथ शिंदे नहीं हैं।

उपरोक्त पोस्ट में कहा गया है कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि बाबा कांबले हैं।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने उपयुक्त कीवर्ड के जरिए फेसबुक पर सर्च किया। हमें एक फेसबुक पेज मिला, ‘महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत पुणे’। इस पेज ने यह तस्वीर अपलोड को थी और कहा था: अनुवाद: “महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष नेता बाबा कांबले की रिक्शा के साथ तस्वीर यह 1997 में रिक्शा चलाते हुए उनकी एक तस्वीर है। श्रावण मास में रातरानी रिक्शा स्टैंड पर पूजा-अर्चना हुई।”

इस प्रकार यह स्पष्ट था कि तस्वीर बाबा कांबले की है न कि महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे की।

विश्वास न्यूज ने जांच के अगले चरण में एकनाथ शिंदे के मीडिया समन्वयक विराज मुले से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति एकनाथ शिंदे नहीं हैं, वायरल हो रहा दावा झूठा है।

बाद में, हमने फोन पर बाबा कांबले से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति वास्तव में वे ही हैं। उन्होंने कहा, “तस्वीर वर्ष 1997 में, पिंपरी चिंचवाड़, पुणे में रातरानी रिक्शा स्टैंड पर क्लिक की गई थी। हाल ही में मराठी दैनिकों में से एक ने मुझ पर एक कहानी की और तब से यह तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में व्यक्ति महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे हैं।”

अंतिम चरण में विश्वास न्यूज़ ने उस सोशल मीडिया यूजर की जांच की, जिसने दावा साझा किया था। स्वाति बेलम साल 2020 में ट्विटर से जुड़ीं, उन्हें 3,621 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि तस्वीर में जो व्यक्ति ऑटो के साथ खड़े हैं वे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष बाबा कांबले हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट