Fact Check: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की सभा में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने वाला वीडियो एडिटेड

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की सभा का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज अलग से जोड़ी गई है।

Fact Check: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की सभा में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने वाला वीडियो एडिटेड

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह एक सभा में मौजूद लोगों को चुप रहने को कह रहे हैं, जबकि वीडियो में ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज सुनाई दे रही है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष की सभा में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि कांग्रेस अध्यक्ष के नाम से वायरल यह वीडियो एडिटेड है। इसमें ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज अलग से जोड़ी गई है। दरअसल, वीडियो तेलंगाना में 26 नवंबर को हुई सभा का है। उसमें एक शख्स के शोर मचाने पर मल्लिकार्जुन खरगे ने उसको चुप रहने या सभा से बाहर चले जाने को कहा था। असली वीडियो में ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर itc_fact (आर्काइव लिंक) ने 21 दिसंबर को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

“I.N.D.I Alliance PM Candidate”

फेसबुक यूजर ‘सुधांशु गौतम‘ (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें मल्लिकार्जुन खरगे को सभा में लोगों को चुप रहने को कहते हुए सुना जा सकता है। साथ ही वह उनसे कह रहे हैं, “अगर सुनना है तो सुनो, नहीं तो गेट आउट…”।

हमने इस बारे में कीवर्ड से सर्च किया। लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर 27 नवंबर को छपी खबर में लिखा है कि शांत रहने वाले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एक सभा में भड़क गए। तेलंगाना के कलवुर्थी में आयोजित सभा में भीड़ के शोर के कारण खरगे नाराज हो गए। खबर में कहीं भी यह जिक्र नहीं है कि सभा में ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने से खरगे नाराज हुए।

एएनआई भारत के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित वीडियो को देखा जा सकता है। इसमें भी वायरल क्लिप को देखा जा सकता है, लेकिन इसमें ‘मोदी-मोदी’ के नारे नहीं है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने तेलंगाना के कलवाकुर्थी में एक जनसभा को संबोधित किया। इसमें उन्होंने एक व्यक्ति पर नाराज होते हुए उसको सभा से जाने के लिए कह दिया।

कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी इस जनसभा के वीडियो को देखा जा सकता है। 21 मिनट के बाद वायरल क्लिप से मिलते-जुलते हिस्से को देखा जा सकता है। बस इसमें ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज नहीं सुनाई दे रही है। वीडियो की 26 नवंबर को लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी।

इस बारे में तेलंगाना के स्थानीय पत्रकार श्रीहर्ष का कहना है, “वायरल वीडियो एडिटेड है। कांग्रेस मल्लिकार्जुन खरगे ने विधानसभा चुनाव से पहले जनसभा को संबोधित किया था। उस सभा के वीडियो का एडिट करके शेयर किया जा रहा है।

एडिटेड वीडियो शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इंस्टाग्राम यूजर के करीब 12 हजार 600 फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की सभा का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में ‘मोदी-मोदी’ के नारों की आवाज अलग से जोड़ी गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट