X
X

Fact Check: महाराष्ट्र की सोलापुर पुलिस ने आयोजित की थी इफ्तार पार्टी, राजस्थान से नहीं है कोई संबंध

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो महाराष्ट्र के सोलापुर का है। वहां के पुलिस कमिश्नर के आवास पर इस इफ्तार पार्टी का आयोजन हुआ था। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

Solapur Police Iftar Party, Rajasthan Police, Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 34 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को रोजेदारों को इफ्तार पार्टी के दौरान उनकी सेवा करते देखा जा सकता है। वीडियो में एक शख्स कह रहा है कि पुलिस कमिश्नर आपके लिए परोस रहे हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो राजस्थान का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। दरअसल, महाराष्ट्र की सोलापुर पुलिस ने इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था। यह वीडियो उसी आयोजन का है। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वॉट्सऐप पर इस वीडियो को वायरल कर लिखा जा रहा है,
ये है गहलोत की पुलिस।
इफ्तार पार्टी मे वेटर……
राजस्थान…

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें awazthevoice वेबसाइट पर इसकी खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो में दिख रहे पुलिस अधिकारी और बच्चों की फोटो भी मिल गई। खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के सोलापुर के पुलिस कमिश्नर हरीश बैजल ने इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था। इसमें कई विद्यालयों के छात्रों और टीचर्स मौजूद रहे। दरअसल, हरीश बैजल के घर पर कई पक्षियों का बसेरा है। कई बच्चों ने उनके घर पर बने इन बसेरों को देखा है।

टि्वटर यूजर Siraj Noorani ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है कि सोलापुर पुलिस कमिश्नर ने उर्दू मीडियम के बच्चों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन कर समाज के लिए अच्छा उदाहरण पेश किया है।

muslimmirror वेबसाइट पर 29 अप्रैल को छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को सोलापुर के पुलिस कमिश्नर हरीश बैजल ने छात्रों और शिक्षकों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया।

29 अप्रैल को सोलापुर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी कमिश्नर और बच्चों की एक फोटो पोस्ट करते हुए लिए लिखा गया कि सोलापुर सिटी पुलिस कमिश्नर के आवास पर बच्चों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया।

इस बारे में हमने सोलापुर पुलिस से संपर्क किया। सोलापुर पुलिस के एपीआई भंडारी का कहना है, इफ्तार पार्टी का आयोजन सोलापुर पुलिस ने किया है। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो महाराष्ट्र के सोलापुर का है। वहां के पुलिस कमिश्नर के आवास पर इस इफ्तार पार्टी का आयोजन हुआ था। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : राजस्थान पुलिस द्वारा दी गई इफ्तार पार्टी का वीडियो
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later