Fact Check: वर्धा में हुई रैली में उद्धव ठाकरे को बोलने से नहीं रोका गया, वायरल दावा गलत

महाराष्ट्र के वर्धा में महाविकास अघाड़ी-इंडी गठबंधन की रैली में गठबंधन के उम्मीदवार और अन्य नेता उद्धव ठाकरे से ज्यादा देर बोलने की गुजारिश कर रहे थे, जबकि वह समयाभाव के कारण अपना संबोधन छोटा रखने की बात कर रहे थे। उनको बोलने से रोकने का दावा गलत है।

Fact Check: वर्धा में हुई रैली में उद्धव ठाकरे को बोलने से नहीं रोका गया, वायरल दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे की रैली का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें मंच पर मौजूद अन्य लोगों को भी दिखाया गया है। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस नेताओं ने उद्धव ठाकरे को रैली में बोलने नहीं दिया। वह कुछ देर उन्हें बोलने देने की गुजारिश करते रहे, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने उनको बोलने से रोक दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वर्धा में हुई रैली में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार उद्धव ठाकरे से ज्यादा देर तक बोलने का आग्रह कर रहे थे, जबकि वह समय के अभाव के कारण पांच-सात मिनट बोलने की बात कह रहे थे। वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।

फेसबुक यूजर Sanjay Dwivedy (आर्काइव लिंक) ने 28 अप्रैल को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

“सत्ता के लिए उद्धव ठाकरे और कितना नीचे गिरेंगे और कितना अपमान सहेंगे अपनी बेइज्जती करवाएंगे

वर्धा में मंच पर कांग्रेसियों ने उद्धव ठाकरे को सभा संबोधित करने नहीं दिया

उद्धव ठाकरे हाथ जोड़ते रहे पहले कहे अच्छा 5 मिनट बोलने दो कांग्रेसियों कहा नहीं हटो यहां से भागो

फिर ऊध्दव  ठाकरे बोले अच्छा 1 मिनट बोलने दो कांग्रेसियों ने कहा नहीं और कुछ कांग्रेसियों ने उनका हाथ पकड़ कर उनको माइक से धकेल कर किनारे कर दिया

 आज बाला साहब ठाकरे जहां भी होंगे यह देखकर  उनको कितनी पीड़ा होती होगी

NDA मे इज्जत रास नही आई

जयचंदो के साथ हमेशा यही तो हुआ है।”

पड़ताल

वायरल वीडियो पर वर्धा लिखा हुआ है। इस आधार पर हमने गूगल पर इस रैली के बारे सर्च किया तो साम टीवी यूट्यूब चैनल पर 23 अप्रैल को वीडियो न्यूज अपलोड है। इसमें वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें मंच पर मौजूद नेता उद्धव ठाकरे को देर तक बोलने के लिए कहते हैं जबकि वह अपनी बात जल्दी समाप्त करने की बात कहते दिख रहे हैं।

जी 24 तास पर 22 अप्रैल को इस रैली के बारे में वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। इसमें भी मंच पर मौजूद नेता महाराष्ट्र के पर्व सीएम से 15 मिनट बोलने की गुजारिश करते दिख रहे हैं, वहीं उद्धव ठाकरे पांच-सात मिनट संबोधन की बात कहते दिख रहे हैं।

टीवी 9 मराठी के यूट्यूब चैनल पर इस रैली का पूरा वीडियो अपलोड है। यह रैली वर्धा में 22 अप्रैल को हुई थी। इसमें शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता शरद पवार और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह भी मौजूद थे। रैली वर्धा से इंडी गठबंधन व महाविकास अघाड़ी उम्मीदवार अमर काले के समर्थन में की गई थी।

इस बारे में हमने वर्धा से गठबंधन के उम्मीदवार अमर काले से संपर्क किया। उनका कहना है, “समय की कमी के कारण उद्धव ठाकरे कुछ देर बोलने की बात कर रहे थे। मैंने अपना भाषण रोककर उनसे बोलने का आग्रह किया था। हम सब उनसे ज्यादा देर तक बोलने की गुजारिश कर रहे थे लेकिन उनको नागपुर के कुछ अन्य कार्यक्रमों में जाना था। विपक्ष सोशल मीडिया पर झूठ फैला रहा है। हम उद्धव ठाकरे को बोलने से रोक दें, ऐसा संभव नहीं है।”    

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 10 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: महाराष्ट्र के वर्धा में महाविकास अघाड़ी-इंडी गठबंधन की रैली में गठबंधन के उम्मीदवार और अन्य नेता उद्धव ठाकरे से ज्यादा देर बोलने की गुजारिश कर रहे थे, जबकि वह समयाभाव के कारण अपना संबोधन छोटा रखने की बात कर रहे थे। उनको बोलने से रोकने का दावा गलत है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट