Fact Check: एमपी, राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का अभी नहीं हुआ एलान

चुनाव आयोग ने अभी तक छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है। वायरल आदेश की कॉपी चुनाव वाले राज्‍यों में ट्रांसफर-पोस्टिंग से संबंधित है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्‍यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने की संभावना है। इसके लिए इन राज्‍यों में तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स भारत निर्वाचन आयोग का एक आदेश शेयर कर दावा कर रहे हैं कि मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। इसके तहत राजस्‍थान में 14 जनवरी 2024 और मध्‍य प्रदेश में 6 जनवरी 2024 को चुनाव होंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की जांच की तो पाया कि चुनाव आयोग के आदेश में तारीखों का कोई जिक्र नहीं है। चुनाव आयोग की ओर से भी अभी एमपी, राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का कोई एलान नहीं किया गया है। मतलब सोशल मीडिया पर झूठा दावा वायरल हो रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस आदेश की कॉपी भेजते हुए इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। इसके साथ में लिखा है,
“पांच 5 राज्य में चुनाव की घोषणा 06 जनवरी 2024 को मध्यप्रदेश मे”

फेसबुक यूजर ‘डिस्‍ट. कांग्रेस कमेटी अजमेर‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 17 जुलाई को इस आदेश को शेयर कर लिखा,

“पांच 5 राज्य में चुनाव की घोषणा 14 जनवरी 2024, मकरसंक्रांति पर्व को राजस्थान में।”

फेसबुक यूजर ‘समीर मोर‘ (आर्काइव लिंक) ने इस आदेश को शेयर करते हुए दावा किया कि मध्‍य प्रदेश में चुनाव 6 जनवरी 2024 को होंगे।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले चुनाव आयोग के आदेश की कॉपी को ध्‍यान से देखा। इसे 2 जून 2023 को जारी किया गया है। इसमें छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव को लेकर कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कॉपी में इन राज्‍यों की विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म होने की तारीख भी दी गई है। हालांकि, इसमें कहीं भी चुनाव की तारीखों के एलान का कोई जिक्र नहीं है।

पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों के बारे में जानने के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर भी सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली, जिससे इस दावे की प‍ुष्टि हो सके।

इस दावे की पुष्टि के लिए हमने चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी देखा, लेकिन वहां भी कोई भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

चुनाव आयोग के प्रवक्‍ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस बारे में कोई पोस्‍ट नहीं की गई है।

सर्चिंग में लोकमत की वेबसाइट पर वायरल आदेश की कॉपी से संबंधित खबर जरूर मिली। 4 जून 2023 को छपी खबर में वायरल आदेश की कॉपी को भी देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि चुनाव आयोग एमपी और राजस्‍थान समेत पांच राज्‍यों में होने वाले चुनाव की तैयारियों में लग गया है। इसको लेकर आयोग ने राज्‍य के मुख्य सचिवों और राज्‍य चुनाव आयुक्‍तों को दिशा-निर्देश देने शुरू कर दिए हैं। आयोग ने राज्‍यों में ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों, एमपी की 230 सीटों, मिजोरम की 40, राजस्‍थान की 200 और तेलंगाना की 119 सदस्‍यीय विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है।

3 जून 2023 को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर में दिया गया है कि चुनाव आयोग ने इस साल होने वाले पांच राज्यों के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को आयोग ने निर्वाचन से जुड़े उन अधिकारियों के तबादले के लिए कहा है, जो या तो गृह जिले में तैनात हैं या फिर एक जिले में उनकी तैनाती को तीन साल से ज्यादा का समय हो चुका है।

इससे साफ होता है कि चुनाव आयोग के आदेश पत्र में चुनाव की तारीखों का कोई जिक्र नहीं किया गया है, बल्कि वह ट्रांसफर पोस्टिंग के बारे में है। इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने चीफ इलेक्‍शन कमिश्नर राजीव कुमार के पीएसओ संजय अदलखा से संपर्क किया। उनका कहना है, “अभी चुनाव की तारीखों की कोई घाषणा नहीं हुई है। अगर ऐसा होता तो चुनाव आयोग की वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर इसकी जानकारी दी जाती। सोशल मीडिया पर वायरल दावा फर्जी है।

पड़ताल के अंत में हमने आदेश की कॉपी को शेयर कर गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर ‘समीर मोर‘ की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह चंडीगढ़ में रहती हैं और उनके करीब 4100 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: चुनाव आयोग ने अभी तक छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है। वायरल आदेश की कॉपी चुनाव वाले राज्‍यों में ट्रांसफर-पोस्टिंग से संबंधित है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट