X
X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश में फिर से नहीं लग रहा है लॉकडाउन, वायरल पोस्‍ट झूठी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन की बात झूठी साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 16, 2020 at 04:34 PM
  • Updated: Jul 16, 2020 at 05:15 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश में 31 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन लागू होगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस बात का खंडन किया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘एम पी संदेश न्यूज़ 24 सच से समझौता नही’ ने 15 अगस्‍त को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘#बिग_ब्रेकिंग्…मध्य प्रदेश में पूर्ण लॉक डॉउन पर मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक। मुख्य सचिव और गृह सचिव सहित कई विभागों के अफसरो के साथ की बैठक। सभी जिलों को पूर्ण लॉक डॉउन के लिये दिए गये निर्देश। एम पी संदेश न्यूज़ 24 सच से समझौता नही, सूत्रों की माने यो 16 से 31 तक राज्य में लागू रहेगा पूर्ण लॉक डॉउन। आज जारी हो सकता है अधिसूचना। गृह विभाग जारी होगा अधिसूचना।’

इस मैसेज को दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर भी खूब वायरल किया जा रहा है।

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सच जानने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। हमने गूगल में संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च किया तो हमें पहली ही खबर सहयोगी अखबार नईदुनिया की वेबसाइट पर मिली। इसमें मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के एक ट्वीट के जरिए बताया गया कि मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन की खबर केवल अफवाह है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। खबर को 16 जुलाई को सुबह करीब छह बजे पब्लिश किया गया।

पड़ताल के अगले चरण में हमने सीएम शिवराज के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। मुख्‍यमंत्री के ऑफिस के ट्विटर हैंडल ने 15 जुलाई को एक ट्वीट के जरिए बताया कि विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों में खबर चल रही है कि मध्य प्रदेश में गुरुवार से लॉकडाउन लगाया जा रहा है। यह खबर पूर्णतः निराधार है। राज्य में लॉकडाउन को लेकर मध्य प्रदेश शासन द्वारा ऐसा कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है।

ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने नईदुनिया के डिजिटल एडिटर सुधीर गोरे से संपर्क किया। उन्‍होंने Vishvas News को बताया कि मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन वाली खबर में कोई दम नहीं है। किसी ने यह अफवाह उड़ा दी थी। जिसका खंडन खुद शिवराज सिंह के सोशल मीडिया अकाउंट से किया जा चुका है।

अंत में हमने फर्जी मैसेज को वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। हमें पता चला कि ‘एम पी संदेश न्यूज़ 24’ नाम के इस पेज को 29 हजार लोग फॉलो करते हैं। इसे 19 मई 2019 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन की बात झूठी साबित हुई।

  • Claim Review : मप्र में फिर से लॉकडाउन
  • Claimed By : एम पी संदेश न्यूज़ 24
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later