X
X

Fact Check: कांग्रेस बूथ की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है, लोकसभा चुनाव 2024 से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है। यह फोटो साल 2019 से सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावों के साथ वायरल है, इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। कुछ लोग तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद सोशल मीडिया पर कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे मतदान के संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह कांग्रेस के पक्ष में कथित तौर पर कम मतदान होने से निराश बैठे पार्टी कार्यकर्ता की तस्वीर है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल फोटो पुरानी है। दरअसल साल 2019 से यह फोटो अलग-अलग दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसका हालिया लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Udhampur Jib Thati (आर्काइव लिंक) ने 20 अप्रैल 2024 को यह फोटो शेयर करते हुए लिखा,”प्रथम चरण का “रुझान” : देश “कांग्रेस” से मुक्ति की ओर आगे बढ़ चुका है !”

एक्स यूजर Ravi Arya ने भी फोटो को शेयर किया है। 20 अप्रैल को किए गए पोस्ट में लिखा गया है, “प्रथम चरण का “रुझान” इतना भीड़ है कि पोलिंग बूथ एजेंट विचारा थक कर सो गया,

आपके पास कोई तस्वीर है तो भेजो?”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर फेसबुक यूजर सुरेन्द्र गोयल विचित्र के फेसबुक अकाउंट पर मिली। 11 अप्रैल 2019 को शेयर तस्वीर में लिखा गया है, “#LokSabhaElections2019 के प्रथम चरण के मतदान का पहला रुझान।”

वायरल तस्वीर को Manu Mahajan नाम के यूजर ने भी शेयर किया था। 11 अप्रैल 2019 को शेयर तस्वीर में इसे “वार्ड नंबर 25 रेहारी कॉलोनी कांग्रेस बूथ का बताया गया है।”

सोशल मीडिया पर यह तस्वीर पहले भी वायरल हुई थी। उस समय इसे पंजाब का बताकर शेयर किया गया था। हमने तस्वीर को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया था। उन्होंने बताया था, “इस फोटो को कुछ साल पहले भी वायरल किया गया था। प्रदेश में लोगों ने कांग्रेस को अच्छा समर्थन किया है। इसका उत्तर प्रदेश और पंजाब से कोई वास्ता नहीं है।” फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से वायरल तस्वीर के लोकेशन और तारीख की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह तस्वीर पुरानी है।  इसका हालिया लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Udhampur Jib Thati की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। पता चला कि यूजर जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 2 हजार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है। यह फोटो साल 2019 से सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावों के साथ वायरल है, इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। कुछ लोग तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान खाली पड़ा कांग्रेस बूथ की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Udhampur Jib Thati
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later