X
X

Fact Check: बिहार के काराकाट से पवन सिंह और हैदराबाद से BJP प्रत्याशी माधवी लता के चुनाव जीतने का दावा गलत

बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह और तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी माधवी लता के जीतने का दावा गलत है। काराकाट सीट से जहां सीपीआई एमएल (एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह को जीत मिली है, वहीं हैदराबाद से एआईएमआईएम प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल दो अलग-अलग पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से जहां निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह जीतने में सफल रहे हैं, वहीं हैदराबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी माधवी लता जीतने में सफल रही हैं। बीजेपी ने माधवी लता को असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन दोनों दावों को गलत पाया। बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से जहां सीपीआई (एमएल-एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह चुनाव जीतने में सफल रहे हैं, वहीं हैदराबाद लोकसभा सीट से एआईएमआईएम प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी को जीत मिली है। बीजेपी प्रत्याशी माधवी लता कोम्पेला दूसरे नंबर पर रहीं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘True Love’ ने पवन सिंह की तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए उनके काराकाट लोकसभा सीट से जीतने का दावा किया है।

सोशल मीडिया पर पवन सिंह की जीत के दावे के साथ वायरल पोस्ट।

वहीं, एक अन्य यूजर (आर्काइव लिंक) ‘Sarva hindu parishad – सर्व हिंदू परिषद’ ने हैदराबाद से माधवी लता के जीतने का दावा किया है।

पड़ताल

केंद्रीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक,भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े थे।

हालांकि, इस सीट से सीपीआई-एमएल (एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह करीब एक लाख से अधिक मतों से जीतने में सफल रहे। दूसरे नंबर पर पवन सिंह और तीसरे नंबर पर राष्ट्रीय लोक मोर्चा उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा रहे।

बिहार की काराकाट लोकसभा सीट का चुनावी नतीजा (Source-ECI)

गौरतलब है कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों मे से जनता दल यूनाइटेड (जेडी-यू) को 12 सीटें, बीजेपी को 12, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को पांच, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को चार, कांग्रेस को तीन और सीपीआई एमएल (एल) को दो सीटें मिली। हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी गया से जीते हैं तो वहीं पूर्णिया से राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को जीत मिली है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, हैदराबाद लोकसभा सीट से बीजेपी ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ माधवी लता कोम्पेला को अपना उम्मीदवार बनाया था। नतीजों के मुताबिक, इस सीट से ओवैसी करीब तीन लाख से अधिक मतों से जीतने में सफल रहे।

हैदराबाद लोकसभा सीट का चुनावी नतीजा (Source-ECI)

तेलंगाना की कुल 17 लोकसभा सीटों में बीजेपी के खाते में आठ सीटें गई, जबकि कांग्रेस को आठ और एक सीट एआईएमआईएम के खाते में गई।

वायरल पोस्ट में किए गए दावे को लेकर हमने दैनिक जागरण के पटना स्थित समाचार संपादक अश्विनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि काराकाट सीट से पवन सिंह निर्दलीय चुनाव लड़े थे और हार गए। वहीं, हैदराबाद स्थित टीवी पत्रकार मोहम्मद नूर ने बताया कि तेलंगाना की हैदराबाद सीट इकलौती ऐसी सीट है, जहां एआईएमआईएम को जीत मिली और यहां से असदुद्दीन ओवैसी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

गौरतलब  है कि चार जून को लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आए थे, जिसके मुताबिक 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आई हैं, वहीं कांग्रेस को 99 सीटें, समाजवादी पार्टी को 37 और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 29 सीटें मिली हैं।

लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे (Source-ECI)

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर्स को फेसबुक पर क्रमश: डेढ़ लाख और सवा लाख से अधिक यूजर्स फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह और तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी माधवी लता के जीतने का दावा गलत है। काराकाट सीट से जहां सीपीआई एमएल (एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह को जीत मिली है, वहीं हैदराबाद से एआईएमआईएम प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

  • Claim Review : बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से भोजपुर गायक व अभिनेता पवन सिंह की जीत।
  • Claimed By : FB User-True Love
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later