Fact Check: लालू यादव की चार साल से ज्यादा पुरानी फोटो इस्तेमाल कर किया जा रहा भ्रामक दावा

लालू यादव की दो तस्वीरों का कोलाज भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है। लालू की व्हीलचेयर वाली फोटो चार साल से ज्यादा पुरानी है, जबकि दूसरी तस्वीर सिंगापुर में हैं। वह वहां इलाज कराने गए हैं।

Fact Check: लालू यादव की चार साल से ज्यादा पुरानी फोटो इस्तेमाल कर किया जा रहा भ्रामक दावा

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर लालू प्रसाद यादव की दो फोटो का कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें एक फोटो में लालू व्हीलचेयर पर बैठे दिख रहे हैं, जबकि दूसरी में वह खड़े हुए हैं। कोलाज को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जेल जाने के डर से लालू बिहार में व्हीलचेयर पर थे, जबकि सिंगापुर पहुंचते ही समुद्र किनारे टहल रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि लालू यादव की व्हीलचेयर पर बैठे हुए फोटो पुरानी है। उसका हाल—फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। लालू यादव सिंगापुर में अपना इलाज कराने गए हैं। कोलाज की दूसरी तस्वीर सिंगापुर की है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Ankita Sharma (आर्काइव लिंक) ने 15 अक्टूबर को कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,

जेल जाने के डर से बिहार में व्हील चेयर पर चलने वाला
सिंगापुर पहुंचते ही बीच पर टहल रहा है

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कोलाज में दी गई व्हीलचेयर वाली तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें टाइम्स ऑफ इंडिया में 10 मई 2018 को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो इस्तेमाल की गई है। फोटो के कैप्शन में फाइल फोटो लिखा है। खबर के अनुसार, जेल प्रशासन ने लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी को देखते हुए उन्हें तीन दिन की पैरोल दी है। पैरोल मिलने के बाद लालू शाम की फ्लाइट से पटना के लिए निकल गए। बता दें कि वह चारा घोटाले के मामले में जेल में थे।

गेट्टी इमेजेज पर भी इस फोटो को देखा जा सकता है। इसमें और वायरल फोटो में लालू यादव के कपड़े और उनके पीछे खड़े लोगों के कपड़ों के रंग एक जैसे हैं। इसके कैप्शन में लिखा है, रांची में पैरोल पर रिहा होने के बाद राजद अध्यक्ष लालू यादव राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) से बाहर आते हुए। इस पर 10 मई 2018 की तारीख पड़ी हुई है। मतलब यह फोटो चार साल से ज्यादा पुरानी है।

अब हम बात करते हैं कोलाज की दूसरी तस्वीर की। इसमें लालू यादव खड़े हुए हैं। इसको गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें 12 अक्टूबर 2022 को एबीपीलाइव पर इससे संबंधित खबर मिली। इसमें दूसरी फोटो भी मिल गई। खबर के मुताबिक, लालू यादव इलाज के लिए सिंगापुर गए हैं। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने उनको वहां रिसीव किया। व्हीलचेयर पर बैठकर लालू एयरपोर्ट पर बाहर निकले।

इस बारे में बिहार दैनिक जागरण के आउटपुट हेड अश्विनी का कहना है, ‘लालू यादव की व्हीलचेयर वाली फोटो करीब चार साल पुरानी है। उस समय वह पैरोल पर जेल से बाहर आए थे। जबकि इस समय लालू इलाज के लिए सिंगापुर में हैं।

कोलाज को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘अंकिता शर्मा‘ को हमने स्कैन किया। 18 फरवरी 2018 को बने इस पेज को 68 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: लालू यादव की दो तस्वीरों का कोलाज भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है। लालू की व्हीलचेयर वाली फोटो चार साल से ज्यादा पुरानी है, जबकि दूसरी तस्वीर सिंगापुर में हैं। वह वहां इलाज कराने गए हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट