Fact Check: दिल्ली के एम्स में एडमिट हैं लालू प्रसाद यादव, निधन से जुड़ी फरवरी 3 को की गई यह पोस्ट महज़ अफवाह है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में हमनें पाया की लालू प्रसाद यादव के निधन से जुडी खबर अफवाह है। लालू इस वक़्त दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती है जहाँ उनका इलाज चल रहा है।

Fact Check: दिल्ली के एम्स में एडमिट हैं लालू प्रसाद यादव, निधन से जुड़ी फरवरी 3 को की गई यह पोस्ट महज़ अफवाह है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से जुडी एक पोस्ट वायरल हो रही है। यूजर उनकी तस्वीर को शेयर करते हुए उनके निधन की खबर फैला रहे हैं। विश्वास न्यूज़ की जाँच में यह खबर महज़ अफवाह साबित हुई। लालू प्रसाद यादव दिल्ली के एम्स में एडमिट है. जहाँ उनका इलाज चल रहा है। निधन से जुडी खबर फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘नयूम खान बेसवा -जयपुर. के के ड्रीमज’ ने लालू प्रसाद यादव की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘बेहद दुःखदराजनीति में विशेष स्थान रखने वाले भारत के महान पूर्व रेल मंत्री एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री , दबंग छवि के नेता श्री लालू प्रसाद यादव जी का निधनभगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखें।

सोशल मीडिया पर बहुत से यूजर इस फ़र्ज़ी खबर को फैला रहे हैं।

पड़ताल

लालू प्रसाद यादव के निधन की अफवाह की पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल न्यूज़ सर्च किया, लेकिन हमारे हाथ ऐसी कोई खबर नहीं लगी, जो इस दावे को सही साबित करती हो।

लालू प्रसाद यादव की सेहत से जुड़ी अपडेट को सर्च करने पर हमें 23 जनवरी 2021 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक खबर मिली। जिसमें बताया गया, ”राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की तबीयत में सुधार नहीं होता देख उन्हें बेहतर इलाज के लिए एम्स्, दिल्ली भेज दिया गया है। अब उनका इलाज एम्स में चलेगा।” पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 5 फरवरी सुबह 9 बजे पब्लिश हुई खबर में बताया गया, ”चारा घोटाले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का दिल्ली एम्स में इलाज चल रहा है। इस बीच जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में आज रांची हाईकोर्ट में सुनवाई है। खबर में आगे बताया गया, दिल्ली एम्स में इलाजरत लालू यादव की स्थिति पहले से बेहतर बताई जा रही है। उन्हें पिछले हफ्ते ही अस्पताल के कार्डियोथोरेसिक सेंटर की कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) से वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में आरजेडी अध्यक्ष का इलाज चल रहा है।

खबर की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने हमारे साथी दैनिक जागरण के बिहार स्टेट डिजिटल डेस्क हेड अमित अलोक से सम्पर्क किया और वायरल दावा उनके साथ शेयर किया जिस पर उन्होंने हमें बताया की, ये अफवाह पिछले कुछ दिनों से वायरल है, लेकिन ये फ़र्ज़ी है। लालू प्रसाद यादव का दिल्ली के एम्स में इलाज चल रहा है और उनकी तबियत भी अब बेहतर बताई जा रही है।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर नयूम खान बेसवा -जयपुर. के के ड्रीमज की सोशल स्कैनिंग से पता चला की यूजर को 761 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में हमनें पाया की लालू प्रसाद यादव के निधन से जुडी खबर अफवाह है। लालू इस वक़्त दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती है जहाँ उनका इलाज चल रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट