Fact Check: कुमारी शैलजा के इस्तीफे के नाम पर वायरल हुआ दो साल पुराना एडिटेड वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2022 का है। साल 2022 में कुमारी शैलजा ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था। उसी वीडियो के ऑडियो के एक भाग को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: कुमारी शैलजा के इस्तीफे के नाम पर वायरल हुआ दो साल पुराना एडिटेड वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बताया जा रहा है कि हरियाणा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात कर इस्तीफे की पेशकश की है। वीडियो को हाल का बताकर दावा किया जा रहा है कि हरियाणा कांग्रेस में चल रही अनबन के कारण वो कांग्रेस छोड़ रही हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2022 का है। साल 2022 में कुमारी शैलजा ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था। उसी वीडियो के ऑडियो के एक भाग को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा वायरल ?

फेसबुक यूजर राकेश चहल ने 9 सितंबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ब्रेकिंग कल कुमारी सेलजा छोड़ सकती है कांग्रेस का साथ ले सकती हैं बड़ा फैसला लगता है हुड्डा के हाथों अशोक तंवर के बाद एक और कांग्रेस पार्टी के दलित चेहरे की विदाई।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि वीडियो पर इंडिया न्यूज का लोगो लगा हुआ है। हमने इंडिया न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें असली वीडियो इंडिया न्यूज हरियाणा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 11 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “हुड्डा गुट के दबाव को लेकर कुमारी शैलजा नाराज थी। इसलिए उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात करने के बाद हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।” असली वीडियो में देखा जा सकता है कि एंकर इसी बात की जानकारी देता हुआ एक पॉलिटिकल एडिटर से इस बारे में बातचीत करते हैं। वायरल वीडियो में एडिटर के साथ बातचीत के भाग को एडिट कर दूसरे ऑडियो को जोड़ दिया गया है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 11 अप्रैल 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थकों ने कुमारी शैलजा के खिलाफ मोर्चा खोला दिया था, इन अंदरूनी विवादों से परेशान होकर कुमारी शैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

जांच के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 27 अप्रैल 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कुमारी शैलजा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने उदयभान को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था।

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 11 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कुमारी शैलजा जब करनाल पहुंची थी। उस दौरान उन्हेंने इस्तीफे की खबरों को फेक बताया था।

टीवी9 की वेबसाइट पर 6 जून 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुमारी शैलजा ने हरियाणा की सिरसा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने सिरसा दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक राकेश क्रांति से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा गलत है और यह वीडियो पुराना है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को गुरुग्राम का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2022 का है। साल 2022 में कुमारी शैलजा ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था। उसी वीडियो के ऑडियो के एक भाग को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट