X
X

Fact Check : सोनिया गांधी के नाम पर वायरल की गई जेम्स बॉन्ड फिल्म की एक्ट्रेस की तस्वीर

हमने अपनी जांच में इसे फेक पाया। वायरल कोलाज में पहली तस्‍वीर जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली मूवी डॉ. नो की एक्‍ट्रेस उर्सुला एंड्रेस की है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 18, 2024 at 02:01 PM
  • Updated: Jul 18, 2024 at 06:24 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफॉर्म पर दो तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें एक ओर राज्यसभा सांसद और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक तस्वीर का इस्‍तेमाल किया गया है। दूसरी ओर, एक विदेशी एक्‍ट्रेस की तस्‍वीर इस्‍तेमाल में ली गई है।

इस कोलाज को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसमें पहली तस्‍वीर सोनिया गांधी की है। दावा यह भी किया जा रहा है कि पहली तस्वीर उनकी युवावस्था की है।

विश्वास न्यूज ने विस्‍तार से वायरल कोलाज की जांच की। हमने अपनी जांच में इसे फेक पाया। वायरल कोलाज में पहली तस्‍वीर जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली मूवी डॉ. नो की एक्‍ट्रेस उर्सुला एंड्रेस की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज नेशन फर्स्‍ट पर दो तस्‍वीरों का एक कोलाज पोस्‍ट किया गया। इसमें कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी के अलावा एक विदेशी एक्‍ट्रेस की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। 17 जुलाई की इस पोस्‍ट में आपत्तिजनक शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया गया।

वायरल का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

सोनिया गांधी से जुड़े कोलाज में पहली तस्‍वीर में मौजूद महिला को बिकिनी में देखा जा सकता है। इस तस्‍वीर के बारे में पता लगाने के लिए हमने गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च से हमें गेट्टी वेबसाइट पर इस महिला की असली तस्‍वीर मिली।

तस्‍वीर के साथ लिखे गए कैप्‍शन में बताया गया, जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली मूवी डॉ. नो के एक सीन में शॉन कॉनरी और उर्सुला एंड्रेस। इस तस्‍वीर के साथ 8 मई 1963 की तारीख दी गई है। असली तस्‍वीर को यहां देखा जा सकता है।

असली और वायरल तस्‍वीर के अंतर को नीचे दिए गए कोलाज में साफ-साफ देखा जा सकता है।

इससे पहले भी उर्सुला एंड्रेस की एक अन्‍य तस्‍वीर को सोनिया गांधी की बताकर वायरल किया गया था। उसकी पड़ताल को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस से जुड़ीं विंग कमांडर (रिटा.) अनुमा आचार्य से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि विदेशी अभिनेत्री की फोटो को सोनिया गांधी की तस्‍वीर बताकर वायरल करना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह काम सिर्फ आईटी सेल वाले ही कर सकते हैं।

जांच के अंत में फेक पोस्‍ट करने करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। इस पेज को 17 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की पहली फिल्‍म की हीरोइन उर्सुला एंड्रेस की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल गलत दावे के साथ किया गया। वायरल कोलाज में इस्‍तेमाल की गई पहली तस्‍वीर का सोनिया गांधी से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : कोलाज में पहली तस्‍वीर सोनिया गांधी के युवावस्‍था की है।
  • Claimed By : FB User Nation First
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later