X
X

Fact Check : केशव प्रसाद मौर्य ने नहीं दिया भाजपा से इस्‍तीफा, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से जुड़ी वायरल पोस्‍ट विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में फर्जी साबित हुई। मौर्य अभी भी भाजपा में ही हैं। उनके इस्‍तीफा और सपा में जाने की बात पूरी तरह बेबुनियाद है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को लेकर सोशल मीडिया में एक फर्जी खबर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है मौर्य भाजपा से इस्‍तीफा देकर सपा में चले गए हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठ है। भाजपा प्रवक्‍ता ने भी इस पोस्‍ट का खंडन किया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रवि कुमार शिवहरे ने 3 जून को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया केशव प्रसाद मौर्य जी का समाजवादी पार्टी ज्‍वाइन करने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

इस पोस्‍ट में एक चैनल की ब्रेकिंग प्‍लेट का यूज किया गया। इसमें लिखा गया कि केशव मौर्या ने ली सपा की सदस्‍यता। भाजपा छोड़ सपा में आए केशव मौर्या। इसके अलावा Nation Tv के साथ लिखा गया कि केशव प्रसाद मौर्या ने दिया भाजपा से इस्‍तीफा। समाजवादी पार्टी ग्रहण की सदस्‍यता।।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट में जिस नेशन टीवी का जिक्र किया गया, उसके यूट्यूब चैनल को खोजना शुरू किया गया। हमें पता चला कि नेशन टीवी नाम से 2 जून को एक वीडियो खबर अपलोड की गई थी। इसमें फर्जी हेडिंग का इस्‍तेमाल किया गया था। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं। वीडियो में बताया गया कि केशव प्रसाद मौर्य भाजपा से इस्‍तीफा दे सकते हैं। वहीं, वीडियो की हेडिंग में दावा किया गया कि मौर्य ने भाजपा से इस्‍तीफा दे दिया है। इसे यहां देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल में केशव प्रसाद मौर्य से जुड़ी खबर को सर्च करना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट के दावों पर सच की मुहर लगाती हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। पार्टी प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी ने हमें बताया कि ऐसी फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले कौन हैं, सबको पता है। दरअसल, कुछ विपक्षी निराश हैं। हताश हैं। आज सरकार की किसी भी प्रकार की कोई खामी नहीं ढूंढ पा रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग जानबूझकर इस प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं। इस तरह की हरकत करने वालों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

अब तक यह साफ हो चुका था कि केशव प्रसाद मौर्य को लेकर जो पोस्‍ट वायरल है, वह फर्जी है। अब बारी थी इस पोस्‍ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। सोशल स्‍कैनिंग में हमें पता चला कि फेसबुक यूजर रवि कुमार शिवहरे बांदा का रहने वाला है। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से जुड़ी वायरल पोस्‍ट विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में फर्जी साबित हुई। मौर्य अभी भी भाजपा में ही हैं। उनके इस्‍तीफा और सपा में जाने की बात पूरी तरह बेबुनियाद है।

  • Claim Review : केशव प्रसाद मौर्य ने दिया इस्‍तीफा, थामा सपा का हाथ
  • Claimed By : फेसबुक यूजर रवि कुमार शिवहरे
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later