X
X

Fact Check: राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी को केरल में बिजली सप्लाई बंद रखने का दावा गलत

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को केरल में बिजली सप्लाई बंद रखने के आदेश का दावा गलत है। केरल में इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया गया है।

Kerala electricity

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को है। इस बीच सोशल मीडिया पर केरल की सरकार से जोड़कर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि केरल सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में बिजली आपूर्ति बंद रखने के आदेश दिए हैं, ताकि जनता समारोह को लाइव नहीं देख सके।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर गलत दावा शेयर किया जा रहा है। 22 जनवरी को केरल में बिजली आपूर्ति ठप रखने का कोई आदेश नहीं दिया गया है। केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर ने इसे झूठा बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Akhil Tripathy (आर्काइव लिंक) ने 15 जनवरी को पोस्ट किया,

“केरल की कम्युनिस्ट सरकार ने 22 तारीख को पूरे राज्य में बिजली सप्लाई बंद रखने का आदेश दिया है, ताकि जनता राम मंदिर उद्घाटन ना देख सके

हद हो गई नीचता की”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की जांच हो सके।

इसके बाद हमने केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड (KSEBL) की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में किसी नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज के बारे में स्कैन किया, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

केएसईबीएल के फेसबुक और एक्स अकाउंट पर भी ऐसी कोई जानकारी पोस्ट नहीं की गई है।

हमने इस बारे में केएसईबीएल के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुभाष से संपर्क किया। उनका कहना है, “ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।”      

9 जनवरी को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “अयोध्या में राम मंदिर में पीएम मोदी की उपस्थिति में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी। 16 जनवरी से पूजन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता और धर्माचार्य संपर्क प्रमुख अशोक तिवारी का कहना है कि आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्राविड़, प्रमुख आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित, अरुण दीक्षित, सुनील दीक्षित, दत्तात्रेय नारायण रटाटे, गजानन जोतकर, अनुपम दीक्षित आदि प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान संपन्न कराएंगे। इसमें 11 यजमान भी होंगे।”

अंत में हमने वायरल दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। उनके करीब 5 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को केरल में बिजली सप्लाई बंद रखने के आदेश का दावा गलत है। केरल में इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया गया है।

  • Claim Review : केरल सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में बिजली आपूर्ति बंद रखने के आदेश दिए हैं।
  • Claimed By : FB User- Akhil Tripathy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later