X
X

Fact Check: कांग्रेस के चुनाव चिह्न और राहुल गांधी की तस्वीर के साथ वायरल पुराने बैनर पर नहीं है बीफ का जिक्र, वायरल दावा गलत

केरल में कांग्रेस के चुनाव चिह्न और राहुल गांधी की फोटो वाले पुराने बैनर की तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। इसमें बीफ का जिक्र नहीं किया गया है।

Kerala, Congress, Loksabha Election 2024,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें एक्स हैंडल की एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। स्क्रीनशॉट में गैर हिंदी भाषा में लिखे शब्दों के साथ कांग्रेस के चुनाव चिह्न और राहुल गांधी की तस्वीर को देखा जा सकता है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बैनर पर गोमांस  खाने के लिए कांग्रेस को लाने की बात लिखी हुई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि इस बैनर की तस्वीर 2019 से इंटरनेट से मौजूद है। इस पर बीफ का कोई जिक्र नहीं किया गया है। इस पर लिखा है कि इस समय देश में खाने को लेकर लोगों को मारा जाता है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया। इसमें लिखा है, “केरल में बेहद घिनौना कांग्रेस का पोस्टर…पोस्टर पर लिखा है “अगर गौ मांस खाना है तो कांग्रेस को लाना है” , ये वही राहुल गांधी है जो परम शिवभक्त जनैऊधारी हिंदू बनकर घूमते हैं और केरल में गोमांस पर वोट मांगते हैं।”

फेसबुक यूजर Umesh Chandra Srivastava (आर्काइव लिंक) ने 22 अप्रैल को इस पोस्ट को शेयर किया है।  

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। एक्स यूजर HKupdate ने इस तस्वीर को 12 अप्रैल 2019 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

इससे यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीर का लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

सर्च में हमें वॉइस ऑफ आईयूएमएल के फेसबुक पेज पर यह तस्वीर (आर्काइव लिंक) मिली। इसे 3 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया है। इसके साथ में लिखा है कि यूडीएफ को एक वोट राहुल गांधी को समर्थन होगा। पोस्ट में यूडीएफ को वोट करने की अपील की गई है।

इस तस्वीर पर लिखे शब्दों का अर्थ समझने के लिए गूगल लेंस की मदद से ट्रासंलेट किया। इसमें लिखा है,

i want to know

Killing for food? In this country? At this time?

No primitive politics, let indiscriminate people come

will recover

UDF

(अनुवाद: मैं जानना चाहता हूं

भोजन के लिए हत्या? इस देश में? इस समय?

कोई पुरानी राजनीति को कहें ना, कट्टरता को कहें ना

ठीक हो जाएगा

यूडीएफ)

हमने इस बारे में केरल के स्थानीय पत्रकार प्रशांत से संपर्क कर उनसे इसका मतलब पूछा। उन्होंने कहा कि इसमें कहीं भी बीफ का जिक्र नहीं है। इसमें मलयालम भाषा में लिखा है कि  इस देश में खाने को लेकर लोगों को मारा जाता है, इस समय में। वायरल स्क्रीनशॉट में जो दावा किया गया है, वो गलत है।

इससे पहले भी यह पोस्ट वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज ने उस समय केरल कांग्रेस के उपाध्यक्ष वी टी बलराम से बात की थी। उन्होंने कहा था कि यह होर्डिंग लोगों पर खाने के नाम पर होने वाले अत्याचार को लेकर है। इसमें बीफ का कोई जिक्र नहीं है।

चुनाव आयोग द्वारा 16 मार्च को जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, केरल की 20 सीटों के लिए मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा।

पुराना बैनर पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। लखनऊ के रहने वाले यूजर के करीब 4300 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: केरल में कांग्रेस के चुनाव चिह्न और राहुल गांधी की फोटो वाले पुराने बैनर की तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। इसमें बीफ का जिक्र नहीं किया गया है।

  • Claim Review : बैनर पर गोमांस खाने के लिए कांग्रेस को लाने की बात लिखी हुई है।
  • Claimed By : FB User- Umesh Chandra Srivastava
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later