X
X

Fact Check : केजरीवाल ने नहीं किया इस्तीफे का एलान, AAP के नाम पर बने पैरोडी अकाउंट का ट्वीट हुआ वायरल 

वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से किए गए एक ट्वीट का है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। आम आदमी पार्टी ने भी इसका खंडन किया है। हालांकि, केजरीवाल ने पहलवानों के प्रदर्शन में उनका समर्थन किया है। वो अप्रैल में जंतर-मंतर पर उनसे मिलने के लिए भी पहुंचे थे।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को वहां से हटाए जाने के बाद से सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के नाम से एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसके जरिए यह दावा किया गया है कि प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में एकजुटता दिखाते हुए अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा देने का एलान किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा के दावे के साथ वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है। यह ट्वीट आम आदमी पार्टी के नाम पर बने पैरोडी अकाउंट का है, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स सच समझकर शेयर कर रहे हैं। गौरतलब है कि धरना दे  रहे पहलवानों के लिए एकजुटता दिखाने के लिए अरविंद केजरीवाल जंतर-मंतर पर उनसे मिलने गए थे।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘कुमाऊं’ने 30 मई 2023 को वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, “पहलवानों के समर्थन में केजरीवाल लेंगे CM पद से इस्तीफा, फिर भी अगर सरकार नहीं मानी तो देश छोड़ कर भी जा सकते है।” साथ ही यूजर ने बीजेपी नेता किशन गहलोत के ट्वीट का भी स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर ‘विवेक वर्मा’ ने 30 मई 2023 को पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Breaking पहलवानों के समर्थन में केजरीवाल देंगे दिल्ली के CM पद से इस्तीफा। फिर भी अगर सरकार नहीं मानी तो देश छोड़ कर भी जा सकते है। #BREAKING #AAP Tweeted by Krishan Gahlot और AAP Rajasthan”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

पोस्ट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स  से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली। अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सीएम हैं। अगर सच में यह खबर सच होती तो इससे जुड़ी कोई न कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट जरूर मौजूद होती।

विश्वास न्यूज ने पोस्ट में मौजूद स्क्रीनशॉट को गौर से देखा और उस ट्विटर अकाउंट के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि यह आम आदमी पार्टी के नाम पर बना हुआ एक पैरोडी अकाउंट है और इस अकाउंट से वायरल ट्वीट 30 मई 2023 को किया गया है। ट्विटर अकाउंट के बायो में लिखा गया है कि इस अकाउंट को मनोरंजन के लिए बनाया गया है और इस अकाउंट से किए गए सारे ट्वीट सटायर हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ट्विटर एडवांस की मदद से अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगाला। हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। हमने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें कहीं भी इस्तीफे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, टाइम्स ऑफ इंडिया ने 30 मई 2023 गंगा में मेडल विसर्जित करने गए पहलवानों के वीडियो को शेयर किया था। इसी वीडियो को रिट्वीट करते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था, “पूरा देश स्तब्ध है। पूरे देश की आँखों में आँसू हैं। अब तो प्रधान मंत्री जी को अपना अहंकार छोड़ देना चाहिये।”

नवभारत टाइम्स में 29 अप्रैल 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “अरविंद केजरीवाल दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों से मिलने के लिए पहुंचे थे। धरनास्थल पर बैठे पहलवानों से मुलाकात कर उन्होंने कहा था कि ये जगह बहुत पवित्र है। 2011 में हमने यहीं से आंदोलन शुरू किया और देश की राजनीति बदल दी। ये पहलवान यहीं से देश की खेल व्यवस्था बदल देंगे।”

अधिक जानकारी के लिए हमने आम आदमी पार्टी के मीडिया कोऑर्डिनेटर वेद कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल पोस्ट फर्जी है। यह ट्विटर अकाउंट हमारा नहीं है और न ही हमने ऐसा कोई ट्वीट किया है।”

जांच के आखिर में हमने पोस्ट को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 20 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने खुद को उत्तराखंड का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के नाम पर वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से किए गए एक ट्वीट का है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। आम आदमी पार्टी ने भी इसका खंडन किया है। हालांकि, केजरीवाल ने पहलवानों के प्रदर्शन में उनका समर्थन किया है। वो अप्रैल में जंतर-मंतर पर उनसे मिलने के लिए भी पहुंचे थे।

  • Claim Review : पहलवानों के समर्थन में केजरीवाल देंगे CM पद से इस्तीफा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विवेक वर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later