Fact Check: इमरान खान की सरकार बनने को लेकर मीरवाइज उमर फारूक का यह बयान 2018 का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कश्मीरी नेता मीरवाइज उमर फारूक का यह वायरल वीडियो साल 2018 का है। यह बयान उन्होंने पाकिस्तान में 2018 में हुए आम चुनाव के वक़्त दिया था। इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: इमरान खान की सरकार बनने को लेकर मीरवाइज उमर फारूक का यह बयान 2018 का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारूक की चार साल की नजरबंदी खत्म होने के बाद उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनने जा रही है। इस वीडियो को हालिया मानकर यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं और उनका दावा है कि मीरवाइज उमर फारूक ने यह बयान नजरबंदी खत्म होने के बाद में दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कश्मीरी नेता मीरवाइज उमर फारूक का यह वायरल वीडियो साल 2018 का है। यह बयान उन्होंने पाकिस्तान में 2018 में हुए आम चुनाव के वक़्त दिया था। इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”पाकिस्तान में नई सरकार बनने जा रही है और ऐसा लग रहा है कि इमरान खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे. मीरवाइज उमर फारूक अल्लाह आपकी दुआ कबूल करे, आपके राजदूत इमरान खान जल्द रिहा हों और उन्हें प्रधानमंत्री पद मिले।

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी कई यूजर्स हालिया दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को पूरा सुना, जिसमें मीरवाइज उमर फारूक को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ”नई सरकार बनने जा रही है। एक मजबूत और स्थिर सरकार स्थापित होनी चाहिए और ऐसा लगता है कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ इस साल सरकार बनाएगी।”

कीवर्ड की मदद से हमने वीडियो ढूंढने की कोशिश की, सर्च में हमें 27 जुलाई 2018 को ‘द  कश्मीर टुडे’ के फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया यह वीडियो मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, “मीरवाइज उमर फारूक ने जामिया मस्जिद के मंच से पाकिस्तान की स्थिरता और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।”

हमें यह वीडियो मीरवाइज उमर फारूक के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर अपलोड हुआ मिला। यहां भी 27 जुलाई 2018 को वीडियो अपलोड किया गया।

खबरों के मुताबिक, 28 जुलाई 2018 को पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे घोषित हुए, जिसमें इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने जीत हासिल की। वहीं, 27 जुलाई को मीरवाइज उमर फारूक ने इमरान खान की इलेक्शन में जीत को लेकर ये बयान दिया था।

गौरतलब है कि मीरवाइज उमर फारूक ने शुक्रवार को अपनी चार साल की नजरबंदी खत्म होने के बाद जुमे के दिन उपदेश (खुत्बा) दिया था, जिसमें वह जज़्बाती भी हो गए थे।  पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल वीडियो के संबंध में पुष्टि के लिए हमने कश्मीर के दैनिक जागरण के संवाददता नवीन नवाज से संपर्क किया और उनके साथ वायरल वीडियो साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो पुराना है।

भ्रामक वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कश्मीरी नेता मीरवाइज उमर फारूक का यह वायरल वीडियो साल 2018 का है। यह बयान उन्होंने पाकिस्तान में 2018 में हुए आम चुनाव के वक़्त दिया था। इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट