Fact Check : करीना ने फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर नहीं बल्कि भाई-भतीजावाद पर दिया था ये बयान 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक पाया गया। वायरल वीडियो तकरीबन दो साल पुराना है। करीना ने एक इंटरव्यू में भाई-भतीजावाद को लेकर ये बयान दिया था। इसका लाल सिंह चड्ढा से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : करीना ने फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर नहीं बल्कि भाई-भतीजावाद पर दिया था ये बयान 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री करीना कपूर खान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में करीना बोलती हुई नजर आ रही हैं कि दर्शकों ने हमें बनाया है। हमें किसी और ने नहीं बनाया है। ये उंगली उठाने वाले वही लोग हैं, जिन्होंने इन नेपोटिज्म स्टार को बनाया है। आप जा रहे हो ना फिल्म देखने? मत जाओ। आपके साथ किसी ने जबरदस्ती नहीं की है। ये पूरी बहस बेकार है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि करीना कपूर खान ने लोगों से अपील की है कि फिल्म लाल सिंह चड्ढा देखने मत जाओ। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक पाया गया। साल 2020 में करीना कपूर ने बरखा दत्त को भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) के मुद्दे पर इंटरव्यू देते हुए ये बयान दिया था। इसका फिल्म लाल सिंह चड्ढा से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर उमा शंकर राजपूत ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “#LalSinghChaddha के लिए करीना खान की आप सबसे अपील….#BoycottLaalSinghChaddha”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई की-फ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो MOJO STORY नामक एक यूट्यूब चैनल पर 13 अगस्त 2020 को अपलोड मिला। वीडियो में 3 मिनट 35 सेकेंड पर बरखा दत्त करीना कपूर से भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) पर बातचीत करते हुए कहती हैं, “जिस तरह से मैं इसे देखती हूं, करीना आपको निश्चित रूप से एक आसान शुरुआत मिली, लेकिन अगर दर्शक आपको पसंद नहीं करते हैं तो आप कुछ भी नहीं कर सकती थी।” इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहती हैं, दर्शकों ने हमें बनाया है। हमें किसी और ने नहीं बनाया है। ये उंगली उठाने वाले वही लोग हैं, जिन्होंने इन भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) स्टार को बनाया है। आप जा रहे हो ना फिल्म देखने? मत जाओ। आपके साथ किसी ने जबरदस्ती नहीं की है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी रिपोर्ट पिंकविला की वेबसाइट पर 18 अगस्त 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट में भी यही जानकारी दी गई है कि भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) के मुद्दे पर बातचीत करते हुए करीना कपूर ने ये बयान दिया था। फिल्म लाल सिंह चड्ढा करीना कपूर खान और आमिर खान स्टारर फिल्म है, जो कि 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई की एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट स्मिता श्रीवास्तव को संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। करीना अभी अपनी अगली फिल्म की शूटिंग में बिजी हैं। लाल सिंह चड्ढा को लेकर उन्होंने अभी कोई भी इंटरव्यू नहीं दिया है। अभी इस फिल्म का प्रमोशन शुरू नहीं हुआ है। वायरल वीडियो काफी पुराना है। इसका लाल सिंह चड्ढा से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर के ट्विटर हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि 8319 लोग इस पेज को फॉलो करते है और यह अक्टूबर 2019 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक पाया गया। वायरल वीडियो तकरीबन दो साल पुराना है। करीना ने एक इंटरव्यू में भाई-भतीजावाद को लेकर ये बयान दिया था। इसका लाल सिंह चड्ढा से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट