X
X

Fact Check : राहुल गांधी के लिए कन्‍हैया कुमार ने नहीं इस्‍तेमाल किया कोई अपशब्‍द, भ्रामक है वायरल पोस्‍ट

भारत जोड़ो यात्रा के बीच कोविड प्रोटोकॉल पर कन्‍हैया कुमार ने भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए यह बयान दिया था।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 27, 2022 at 05:55 PM
  • Updated: Dec 29, 2022 at 04:58 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और कन्‍हैया कुमार की क्लिप का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि कन्‍हैया ने राहुल गांधी को प्रचंड मूर्ख बोला है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल राहुल गांधी और कन्‍हैया कुमार के अलग-अलग बयानों को जोड़कर यह वीडियो तैयार किया गया है। कन्‍हैया कुमार ने भाजपा और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए प्रचंड मूर्ख वाली बात कही थी। इसका राहुल गांधी के बयान से कोई संबंध नहीं है, लेकिन वायरल वीडियो को देखकर यह भ्रम हो रहा है कि कन्‍हैया ने राहुल को लेकर वायरल बयान दिया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सनिष कुमार बौद्ध ने 26 दिसंबर को 30 सेकंड का वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘प्रचंड मूर्ख Rahul Gandhi को Mr. Kanhaiya बोल रहे हैं।’

वीडियो के शुरुआती हिस्‍से में राहुल गांधी को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि हमें रोकने के लिए बहाने बना रहे हैं। मास्‍क पहनो। यात्रा बंद करो। कोविड फैल रहा है। सब बहाने हैं।

राहुल गांधी के बयान के बाद कन्‍हैया कुमार की एक क्लिप जोड़ी गई। इसमें कन्‍हैया कुमार को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि कोई समझाए इन प्रचंड मूर्खों को। कोरोना बहाना नहीं, बीमारी है। ऐसा नहीं है कि स्‍कूल जाने का मन नहीं है तो बच्‍चा कहता! मम्‍मी दांत में दर्द हो रहा है। यह बहाना नहीं, बीमारी है।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी सोशल मीडिया के दूसरे प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल दो हिस्‍से में की। सबसे पहले वीडियो में इस्‍तेमाल की गई कन्‍हैया कुमार की क्लिप की जांच की। विश्‍वास न्‍यूज ने इसके लिए कन्‍हैया कुमार वाले हिस्‍से के कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसके बाद ग्रैब्‍स को गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से असली वीडियो खोजा गया।

असली वीडियो कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 23 दिसंबर को अपलोड किया गया था। कन्‍हैया कुमार का यह भाषण उस वक्‍त का है, जब भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में थी। उस वक्‍त कन्‍हैया ने भाजपा और मोदी सरकार पर हमलावर होते वायरल वीडियो वाली बात उनके लिए कही थी। कन्‍हैया कुमार के पूरे बयान को यहां सुना जा सकता है। वीडियो के 10वें मिनट के बाद का हिस्‍सा वायरल वीडियो में इस्‍तेमाल किया गया है।

राहुल गांधी की क्लिप

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी वाली क्लिप की जांच की गई। अलग-अलग कीवर्ड से सर्च करने पर हमें असली वीडियो एएनआई के ट्विटर हैंडल पर मिला। इसे 22 दिसंबर को पोस्‍ट किया गया। इस वीडियो में राहुल गांधी ने भाजपा और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा गया कि सरकार कोविड के बहाने यात्रा रोकना चाहती है। इसलिए कोविड को बहाना बनाया जा रहा है। इस वीडियो में राहुल गांधी को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के उस पत्र का भी जिक्र करते हुए सुना जा सकता है, जो कि उन्‍होंने राहुल गांधी को लिखा था।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आनंद जाट से बात की। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि कन्‍हैया कुमार के पूरे वीडियो को देखने से यह साफ हो जाएगा कि वह भाजपा की सरकार पर हमला बोल रहे थे। भारत जोड़ो यात्रा से बौखलाए लोग इस प्रकार का झूठ और प्रोपेगेंडा फैलाते रहते हैं।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर सनिष कुमार बौद्ध बिहार का रहने वाला है। एक राजनीतिक दल से जुड़े इस यूजर को 1615 लोग फॉलो करते हैं। यह अकाउंट जुलाई 2020 में बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट भ्रामक है। कन्‍हैया ने राहुल गांधी को प्रचंड मूर्ख नहीं बोला था, जैसा कि वायरल किया जा रहा है। भारत जोड़ो यात्रा के बीच कोविड प्रोटोकॉल पर कन्‍हैया कुमार ने भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए यह बयान दिया था।

  • Claim Review : कन्‍हैया कुमार ने राहुल गांधी को बताया प्रचंड मूर्ख
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सनिष कुमार बौद्ध
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later