X
X

Fact Check: एयरपोर्ट पर कंगना रनौत से रिपोर्टर के सवाल का वीडियो एडिटेड है

वायरल वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट का है। वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर किसी भी पत्रकार ने ऐसा कोई सवाल नहीं पूछा था।

Fact Check, kangana Ranaut, delhi airport, chandigarh airport, viral video, BJP,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड अभिनेत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद कंगना रनौत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दिखाया गया है कि एक रिपोर्टर कंगना से पूछ रहा है कि किस गाल पर थप्पड़ पड़ा था। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर कंगना रनौत पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में वायरल वीडियो को एडिटेड पाया। दरसअल, वायरल वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट का है। उसको एडिट करके वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में दिख रहा है कि उनसे ऐसा कोई सवाल नहीं पूछा गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Govind Yadav Kushinagar ने 13 जून को वायरल वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप का कीफ्रेम निकालकर उसे हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। live Haryanvi नाम के यूट्यूब चैनल पर इस क्लिप के लंबे वर्जन को 8 जून को अपलोड किया गया है। इसमें पत्रकार सवाल तो पूछते दिख रहे हैं, लेकिन वायरल दावे जैसा कोई सवाल पूछते नहीं दिखे। इसमें जानकारी दी गई है कि यह वीडियो दिल्ली का है।

डेली वायरल नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने भी कंगना के दिल्ली एयरपोर्ट की वीडियो क्लिप को शेयर किया है। इसमें भी वायरल दावे जैसा कोई सवाल नहीं सुनाई दिया। पोस्ट में जानकारी दी गई है कि यह वीडियो चंडीगढ़ में हुई घटना के बाद का है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर कंगना के दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने की वीडियो न्यूज को 7 जून को अपलोड किया गया है। इसमें भी ऐसा कोई सवाल नहीं सुनाई दिया, जैसा दावा किया गया है। खबर में लिखा है कि अभिनेत्री से सांसद बनीं कंगना रनौत दिल्ली पहुंचीं।

इस बारे में दिल्ली के स्थानीय पत्रकार राहुल चौहान का कहना है कि वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट का है, लेकिन किसी भी पत्रकार ने ऐसा कोई सवाल नहीं पूछा था।

19 दिन पहले दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, मंडी लोकसभा सीट से सांसद कंगना रनौत को 6 जून को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ की महिला जवान कुलविंदर कौर ने थप्पड़ मार दिया था। इसके बाद कंगना ने इंस्टाग्राम पर इस घटना का जिक्र किया था।

एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। गोरखपुर के रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट का है। वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर किसी भी पत्रकार ने ऐसा कोई सवाल नहीं पूछा था।

  • Claim Review : एक रिपोर्टर कंगना से पूछ रहा है कि किस गाल पर थप्पड़ पड़ा था।
  • Claimed By : FB User- Govind Yadav Kushinagar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later