X
X

Fact Check: पत्रकार शीला भट्ट की दाऊद इब्राहिम के साथ तस्वीर, फिर से फर्जी दावे से वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि  वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल तस्वीर 1987 की दुबई की पर्ल बिल्डिंग की है जहां महिला पत्रकार शीला भट्ट ने दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था। यह फोटो इससे पहले भी इसी फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुकी है, फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 23, 2024 at 06:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक मर्तबा फिर से दाऊद इब्राहिम की एक महिला के साथ मुलाकात की तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल फोटो में दोनों दफ्तर में बैठे हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को अलग- अलग प्लेटफार्म पर शेयर किया जा रहा है। इस फोटो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि दाऊद इब्राहिम के साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता पत्रकार सुप्रिया श्रीनेत हैं।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि  वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल तस्वीर 1987 की दुबई की पर्ल बिल्डिंग की है, जहां महिला पत्रकार शीला भट्ट ने दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था। यह फोटो इससे पहले भी इसी फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुकी है, फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘एक महिला पत्रकार दाऊद इब्राहिम के साथ बैठी हुई है यह फोटो 1987 का है और जो महिला पत्रकार बैठी है वह आज की कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत है। अब समझ में आया कांग्रेस क्या चीज है?”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह तस्वीर पत्रकार शीला भट्ट के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर 14 जून 2023 को पोस्ट हुई मिली। यहां तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह 1987 में दुबई में दाऊद इब्राहिम का उनके साथ हुए इंटरव्यू की फोटो है।

एएनआई न्यूज एजेंसी के यूट्यूब चैनल पर हमें पत्रकार पत्रकार शीला भट्ट का एक इंटरव्यू मिला। यहां उन्हें दाऊद इब्राहिम के साथ दुबई में 1987 में मुलाकात और इंटरव्यू के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है।

यह फोटो इससे पहले भी इसी गलत दावे के साथ वायरल हो चुकी है और 17 जून 2023 को पत्रकार शीला भट्ट ने अपने एक्स हैंडल पर इस तस्वीर के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। इस पोस्ट में शीला ने बताया था कि इस इंटरव्यू और तस्वीर को साप्ताहिक अभियान और द इलस्ट्रेटेड वीकली ने 1987 में छापा था।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस पेज को एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि  वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल तस्वीर 1987 की दुबई की पर्ल बिल्डिंग की है जहां महिला पत्रकार शीला भट्ट ने दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था। यह फोटो इससे पहले भी इसी फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुकी है, फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

  • Claim Review : दाऊद इब्राहिम के साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता पत्रकार सुप्रिया श्रीनेत हैं।
  • Claimed By : FB Page; योगी आदित्यनाथ भक्त केवल हिन्दू भाई के लिए
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later