X
X

Fact Check : Jio कंपनी नहीं दे रही है 10 हजार तक का इनाम, फर्जी लिंक पर न करें क्लिक

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक यूआरएल के साथ एक मैसेज वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि जियो 10 हजार रुपए तक का इनाम दे रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 2, 2023 at 05:46 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 03:00 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक यूआरएल के साथ एक मैसेज वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि जियो 10 हजार रुपए तक का इनाम दे रहा है। इन पैसों को खाते में लेने के लिए लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। मैसेज आर्थिक फ्रॉड साबित हुआ। भूलकर भी ऐसे मैसेज पर यकीन न करें। एक्‍सपर्ट का कहना है कि भूलकर भी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर देवा जीनियस ने 2 जनवरी को एक लिंक को शेयर करते हुए लिखा, न्‍यू ईयर का ऑफर।

पोस्‍ट के लिंक में लिखा गया Jio दे रहा है सबको Rs. 10000 तक का इनाम। पैसे खाते में लेने के लिए क्लिक करें।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई वेबसाइट के यूआरएल को देखा। इसको देखकर ही समझ में आ गया है कि यह किसी फ्रॉड वेबसाइट का लिंक है, क्‍योंकि इसके अंत में डॉट कॉम या डॉट इन की जगह डॉट एक्‍सवाईजेड का इस्‍तेमाल किया गया था। इसलिए हमने इस यूआरएल पर क्लिक नहीं किया। सच जानने के लिए हमने सीधे जियो में संपर्क किया। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के कॉरपोरेट कम्‍युनिकेशन के वाइस प्रेसिडेंट फ्रेंको विलियम ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कहा कि जियो के नाम पर ऐसे मैसेज काफी वायरल होते रहते हैं। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। ऐसे मैसेज को इग्‍नोर करें। यह पूरी तरह से फर्जी मैसेज है।

साइबर एक्सपर्ट ऐसे मैसेज को लेकर कई बार आगाह कर चुके हैं। साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल ने विश्‍वास न्‍यूज से कहा कि साइबर क्राइम करने वाले ठगने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। वे लोगों को ऑफर्स का लालच देते हैं और उनका निजी डेटा चुरा लेते हैं। हमें इस तरह से जल्दबाजी में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। हमारी सेफ्टी हमारे हाथ में है। अगर कोई कंपनी इस तरह के ऑफर देगी, तो वो अपने सोशल मीडिया या वेबसाइट पर इसकी जानकारी जरूर देगी। हमें वहां पर जाकर चेक करना चाहिए। किसी भी जगह अपनी जानकारी मत दें। इससे आपका डेटा चोरी हो सकता है। ऐसी पोस्ट की शिकायत करें।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर देवा जीनियस की जांच की गई। इसी यूजर ने जियो के नाम पर फर्जी मैसेज को पोस्‍ट किया। इस यूज को 4.8 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह अकाउंट दिसंबर 2021 को बनाया गया। यूजर यूपी के रेणुकूट का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जियो के नाम पर वायरल मैसेज फर्जी निकला। कंपनी की ओर से 10 हजार तक का इनाम नहीं दिया जा रहा है।

  • Claim Review : जियो दे रहा है सबको दस हजार रूपए तक का इनाम
  • Claimed By : फेसबुक यूजर देवा जीनियस
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later