X
X

Fact Check: नेता को जूते-चप्पल पहनाने वाली जनवरी 2018 की वीडियो को वायरल कर किया जा रहा भ्रामक दावा

जनवरी 2018 के वीडियो को आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में दिख रहे शख्स विधायक भी नहीं हैं।

BJP Leader Viral Video

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इस साल उत्तर प्रदेश समेत समेत कुछ अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर सभी दल और नेता जनता के बीच में पहुंच रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर 19 सेकंड का एक वीडियो काफी पोस्ट किया जा रहा है। इसमें जनसंपर्क के दौरान रैली में शामिल नेता को एक बुजुर्ग जूते व चप्पलों की माला पहनाते हैं। रैली में शामिल लोग भाजपा का झंडा लिए हुए हैं। इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा विधायक जनता के बीच पहुंचे तो उनको जूते-चप्पल की माला पहनाई गई।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। दरअसल, वायरल वीडियो जनवरी 2018 का है। साथ ही इसमें भाजपा विधायक नहीं, बल्कि नगर परिषद अध्यक्ष के उम्मीदवार हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘भूपेंद्र कुमार प्रजापति’ ने 29 दिसंबर को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

रुझान #आना #शुरू

2022 की तैयारी मे 5 साल बाद जनता के बीच मे पहुँचे #भाजपा #विधायक जी का जनता स्वागत करती हुई
जूता चप्पल की माला

ट्विटर यूजर Vini J (आर्काइव) ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा,
आइए आपका इंतजार था,
भाजपा नेता का जूतों की माला से स्वागत।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें 8 जनवरी 2018 की एनडीटीवी की खबर मिली। इसका शीर्षक है, ‘इस बीजेपी प्रत्याशी के गले में मालाओं के साथ डाल दिया गया जूते-चप्पलों का हार!’। खबर में वीडियो में दिख रहे नेता की तस्वीर भी है। इसके मुताबिक, मामला मध्य प्रदेश के धार जिले के धामनोद कस्बे का है। वहां भाजपा के दिनेश शर्मा नगर परिषद के चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं। रविवार को जब वह गुलझरा इलाके में जनसंपर्क कर रहे थे तो एक बुजुर्ग ने उनको जूते और चप्पलों की माला पहना दी। वह वार्ड की समस्या का समाधन नहीं होने से नाराज था। वृद्ध व्यक्ति का नाम परशुराम है।

यूट्यूब चैनल Oneindia Hindi पर 8 जनवरी 2018 को वीडियो की यह क्लिप अपलोड मिली। 3.13 मिनट के इस वीडियो का टाइटल है, ‘MP Municipal Election के लिए vote मांगने गए BJP candidate को पहनाई जूतों की माला । वनइंडिया हिंदी’

8 जनवरी 2018 को नईदुनिया में छपी खबर के मुताबिक, पानी की समस्या और महिलाओं पर केस दर्ज होने से बुजुर्ग नाराज थे।

इस बारे में धार के नईदुनिया के रिपोर्टर प्रेमविजय पाटिल का कहना है, यह वीडियो जनवरी 2018 का है। नाराजगी की वजह से बुजुर्ग ने दिनेश शर्मा को जूते और चप्पलों की माला पहनाई थी।

करीब चार साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘भूपेंद्र कुमार प्रजापति’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं और दिसंबर 2018 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: जनवरी 2018 के वीडियो को आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में दिख रहे शख्स विधायक भी नहीं हैं।

  • Claim Review : 2022 की तैयारी मे 5 साल बाद जनता के बीच मे पहुंचे भाजपा विधायक को जूते चप्पल की माला पहनाई
  • Claimed By : FB User- भूपेंद्र कुमार प्रजापति
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later