X
X

Fact Check : पीएम मोदी की इस तस्‍वीर में IAS आरती डोगरा नहीं, काशी की शिखा रस्तोगी हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पीएम मोदी जिस महिला के पैर छू रहे हैं, वे काशी की श‍िखा रस्‍तोगी हैं। इन्‍हें आईएएस आरती डोगरा बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें एक दिव्‍यांग महिला के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम जिस महिला के पैर छू रहे हैं, वे आईएएस आरती डोगरा है। वे ही काशी के जीर्णोद्धार की कमान संभाल रही हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी निकला। तस्‍वीर असली है, लेकिन इसके साथ किया गया दावा फेक है। वायरल तस्‍वीर में आरती डोगरा नहीं, बल्कि काशी की शिखा रस्तोगी हैं। यह तस्‍वीर 13 दिसंबर की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शशि वरवंदकर ने 18 दिसंबर को एक फोटो शेयर करते हुए लिखा : ‘इस तस्‍वीर में उस दिव्‍यांग को देखिए जो प्रधानमंत्री उनके चरणों में साष्‍टांग प्रणाम कर रहा है। 1979 में देहरादून में जन्‍मीं आईएएस अधिकारी आरती डोगरा काशी के जीर्णोद्धार की कमान संभाल रही हैं।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आकाईव्‍ड वर्जन यहां देखें। इसे सच समझकर लोग वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद ली। इसके जरिए फोटो सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में वायरल तस्‍वीर मिली। इसमें कहीं भी महिला को IAS अफसर नहीं बताया गया था। पड़ताल के दौरान ही हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें वायरल तस्‍वीर के अलावा दूसरी तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते बताया गया कि 13 दिसंबर को काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन पर जब एक दिव्‍यांग महिला पीएम मोदी के पैर छूने के लिए झुकीं तो मोदी ने उन्‍हें मना करते हुए खुद उनका पैर छुआ। महिला का नाम शिखा रस्‍तोगी बताया गया।

वायरल तस्‍वीर हमें भाजपा महिला मोर्चा की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष वनति श्रीनिवासन के ट्विटर हैंडल पर भी मिली। इसमें उन्‍होंने लिखा कि यह सम्मान समस्त नारी शक्ति का सम्मान है । गर्व है हम सभी को अपने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पर।

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई बताते हुए एक ट्वीट किया। उन्‍होंने लिखा कि तस्‍वीर आईएएस आरती डोगरा की नहीं है। आरती डोगरा वर्तमान में राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री की स्‍पेशल सेक्रेटरी के तौर पर काम कर रही हैं।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, वाराणसी के शाश्‍वत मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी वाली फोटो सही है, लेकिन इसमें लिखा गया कैप्‍शन गलत है। पीएम जब श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने काशी आए थे, उस वक्‍त भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ (सबसे छोटे कद) की महानगर सदस्य शिखा रस्तोगी की उनसे मुलाकात हुई थी। तस्‍वीर उसी वक्‍त की है।

गूगल सर्च के जरिए हमें पता चला कि आरती डोगरा एक आईएएस अफसर हैं, जो राजस्‍थान में नियुक्‍त हैं। इनके बारे में यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल में अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाली यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर Shashi Varvandkar की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि वे रायपुर की रहने वाली हैं। इस यूजर के 1900 फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पीएम मोदी जिस महिला के पैर छू रहे हैं, वे काशी की श‍िखा रस्‍तोगी हैं। इन्‍हें आईएएस आरती डोगरा बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : इस तस्‍वीर में उस दिव्‍यांग को देखिए जो प्रधानमंत्री उनके चरणों में साष्‍टांग प्रणाम कर रहा है। 1979 में देहरादून में जन्‍मीं आईएएस अधिकारी आरती डोगरा काशी के जीर्णोद्धार की कमान संभाल रही हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शशि वरवंदकर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later