X
X

Fact Check: मोदी का US दौरा: बाइडेन के भूलने की समस्या से जुड़ा है यह मामला, नजरअंदाज करने से नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा में क्वाड की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भूल जाने की घटना के वीडियो को इस संदर्भ में शेयर किया जा रहा है, जैसे उन्होंने मोदी को नजरअंदाज किया। अतीत में बाइडेन ऐसा कई बार कर चुके हैं, जब उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी को मेक्सिको का लीडर बता डाला था, वहीं नाटो की बैठक के दौरान उन्होंने वोलोदिमीर जेलेंस्की को पुतिन बता डाला था।

  • By: Rajesh Upadhyay
  • Published: Sep 25, 2024 at 12:48 PM
  • Updated: Sep 25, 2024 at 01:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा से जोड़कर एक वीडियो क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करना भूल जाते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि बाइडेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मोदी को नजरअंदाज कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बाइडेन का मोदी का नाम भूल जाना भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज किए जाने के मामले से संबंधित नहीं है। यह पहली बार नहीं है, जब किसी सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान जो बाइडेन किसी का नाम भूल गए हो। इससे पहले कई मौकों पर उन्होंने ऐसा किया है। इससे पहले नार्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन (NATO) की बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को पुतिन कहते हुए संबोधित कर दिया था। वहीं एक अन्य कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी को मेक्सिको का लीडर बता डाला था। 

ऐसा ही एक और वाकया हालिया G-7 की बैठक के दौरान हुआ था, जब पैराग्लाइडर जी-7 के फ्लैग के साथ लैंड करता है, तो वहां मौजूद जी-7 नेता ताली बजाकर उसका स्वागत करते हैं, लेकिन इस दौरान बाइडेन उल्टी दिशा में जाकर अन्य व्यक्ति को हाथ दिखाने लगते हैं और फिर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी उन्हें वापस राष्ट्राध्यक्षों के बीच लेकर आती है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘mallikarjunkharge_inc’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “प्रेस कॉन्फ्रेंस में Joe Biden हमारे विश्वगुरु मोदी का नाम ही भूल गए।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-23 सितंबर 2024 के बीच अमेरिकी दौरे पर थे, जहां उन्होंने  चौथे क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लिया, जिसकी आगवानी अमेरिकी राष्ट्रपति ने की थी। 

वायरल वीडियो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान  मोदी का नाम भूल जाते हैं और पूछने लगते हैं कि उन्हें किसे इंट्रोड्यूस करना है। बाइडेन जब ऐसा करते हैं, तब मंच पर पीएम मोदी के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी मौजूद थे। 

वायरल वीडियो क्लिप के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया और सर्च में हमें इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के कई वीडियो मिले।

न्यूयॉर्क पोस्ट के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बाइडेन अपनी बात रखने के बाद भूल जाते हैं कि उन्हें मंच पर किन्हें आमंत्रित करना है और फिर वहां मौजूद अधिकारी पीएम मोदी के नाम की घोषणा करते हैं।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो को देखा जा सकता है।

भारत सरकार की तरफ से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिसका आयोजन डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड सम्मेलन के दौरान हुआ था और इसकी आगवानी जो बाइडेन ने की थी।

गौरतलब है कि क्वाड (Quad), ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच की रणनीतिक साझेदारी है, जो खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करता है।

सर्च में हमें ऐसी कई पुरानी वीडियो क्लिप भी मिली, जहां बाइडेन ने अजीबोगरीब बर्ताव किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स की 12 जुलाई 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, नाटो की बैठक के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की को पुतिन कहते हुए संबोधित कर डाला था। बाद में उन्होंने अपनी इस गलती को सुधार लिया था।

ऐसे ही एक अन्य घटनाक्रम में जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी को मेक्सिको का राष्ट्रपति बताते हुए कहा था कि मेक्सिको के राष्ट्रपति सिसी गाजा में मानवीय मदद नहीं जाने दे रहे हैं। कई अन्य एक्स यूजर्स ने उस दौरान इस वीडियो क्लिप को शेयर किया था।

जून महीने में संपन्न जी-7 की बैठक के दौरान एक कार्यक्रम में बाइडेन इस समूह के अन्य नेताओं के साथ मौजूद थे और जब एक खुले मैदान में पैराग्लाइडर जी-7 के फ्लैग के साथ लैंड करता है, तो बाकी राष्ट्राध्यक्ष जहां उसकी हौसला अफजाई करते हैं, वहीं बाइडेन उल्टी दिशा में आगे बढ़ जाते हैं। इसके बाद इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी उन्हें वापस लाती हैं।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने विदेश मामलों को कवर करने वाले कई जर्नलिस्ट्स से संपर्क किया और उन्होंने बताया, “प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई घटना नजरअंदाज किए जाने या किसी राष्ट्राध्यक्ष के अपमान से नहीं जुड़ी है, बल्कि बाइडेन पिछले कई मौकों पर ऐसा कर चुके हैं।”

गौरतलब है कि बाइडेन की मानसिक सेहत को लेकर अमेरिका में सवाल उठते रहे हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की नौ फरवरी 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के स्पेशल काउंसल की उस रिपोर्ट को खंडन किया था, जिसमें बताया गया था कि बाइडेन यादाश्त की समस्या से जूझ रहे हैं और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस रिपोर्ट को “राजनीति से प्रेरित” बताया था।

एबीसी न्यूज के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें जो बाइडेन के प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो मिला, जिसमें उन्होंने बताया था कि वे अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान तीन ‘बड़े’ न्यूरोलॉजिकल टेस्ट करा चुके हैं।

अंतत: बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार की रेस से खुद को अलग कर लिया। सीएनएन की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में बाइडेन के राष्ट्रपति की उम्मीदवार से खुद को अलग करने के कारणों का जिक्र है, जिसमें पेलोसी और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की तरफ से निजी तौर पर बाइडेन के कैंपेन को लेकर चिंता जताई गई थी। वहीं, वाशिंगटन के बाहर से भी उन्हें इस पद की उम्मीदवारी से दूर हटने का दबाव बन रहा था।

रिपोर्ट के मुताबिक, 10 जुलाई को जॉर्ज क्लूनी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में ऑप-ऐड  लिखकर बाइडेन से राष्ट्रपति पद की रेस से हटने की अपील की थी। 

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, क्वाड सम्मेलन में बाइडेन ने जो किया, वैसी घटना पिछले साल कई सार्वजनिक आयोजनों के दौरान सामने आई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन की इस गलती की वजह से व्हाइट हाउस को ऑफिशियल ट्रांसक्रिप्ट्स में कई बार संसोधन करना पड़ा है। ऐसी ही गलती उन्होंने अपने स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस के दौरान की थी और फिर बाद में उसे संशोधित किया गया।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब चार लाख लोग फॉलो करते हैं और यह पेज कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर बना फैन पेज है, जिससे पहले भी मिस-इन्फॉर्मेशन संबंधी को शेयर किया जाता रहा है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा में क्वाड की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भूल जाने की घटना के वीडियो को इस संदर्भ में शेयर किया जा रहा है, जैसे उन्होंने मोदी को नजरअंदाज किया। अतीत में बाइडेन ऐसा कई बार कर चुके हैं, जब उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी को मेक्सिको का लीडर बता डाला था, वहीं नाटो की बैठक के दौरान उन्होंने वोलोदिमीर जेलेंस्की को पुतिन बता डाला था।

  • Claim Review : प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 'विश्वगुरु' पीएम मोदी का नाम भूल गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।
  • Claimed By : Insta User-mallikarjunkharge_inc
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later