X
X

Fact Check: इमरान प्रतापगढ़ी के पांच साल पुराने मुशायरे के वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर किया जा रहा वायरल

राज्यसभा सांसद एवं कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी के करीब पांच साल पुराने मुशायरे के वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Imran Pratapgarhi, Congress, Loksabha election 2024, election fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग से पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढ़ी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह खुद पर हमला करने वालों को मारने की बात कर रहे हैं। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इमरान प्रतापगढ़ी ने यह बयान हाल ही में दिया है। साथ ही यूजर्स चुनाव आयोग से कांग्रेस नेता पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि इमरान प्रतापगढ़ी का यह वीडियो करीब पांच साल पुराना है। इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। एक मुशायरे में उन्होंने ये पंक्तियां सुनाई थीं।

क्या है वायरल पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड पर यूजर himanshuneema1 (आर्काइव लिंक) ने 24 अप्रैल को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“मुसलमानों, मरने से पहले 5 काफिरों को मार कर मरना।”

ये कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी का बयान है खुले मंच से।

क्या ये घृणा की श्रेणी में नहीं आता ecisveep?”

वीडियो में इमरान कह रहे हैं, “न बुजदिल की तरह तुम जिंदगी से हारकर मरना, अरे ईमान वालों जुल्म को ललकार कर मरना…

कभी भेड़ियों का झुंड तुमको घेर ही ले तो, अगर मरना पड़े तो चार-छह को मारकर मरना…”

फेसबुक यूजर Avni Prakash (आर्काइव लिंक) ने भी समान दावे के साथ इस वीडियो को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। Ateef Director नाम के यूट्यूब चैनल पर 9 अगस्त 2019 को इमरान प्रतापगढ़ी का एक वीडियो अपलोड है। इसमें वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो 4 अगस्त 2019 को महाराष्ट्र के नांदेड़ में हुए मुशायरे का है।

इमरान प्रतापगढ़ी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 5 अगस्त 2019 को मुशायरे का पूरा वीडियो (आर्काइव लिंक) अपलोड किया है। इसमें 5:50 मिनट के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें वह केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ये पंक्तियां सुनाते हैं। वीडियो में इमरान प्रतापगढ़ी कह रहे हैं, “पूरे मुल्क में डर का माहौल बनाया जा रहा है, कहीं कोई शरीफ इंसान सड़क पर तन्हा जा रहा है, उसे मार दो। ये एक खौफ पैदा करने की कोशिश की जा रही है। मैं तो चार मिसरे पढ़ता हूं बतौर सलाह और ये मेरे दिल के जज्बे भी हैं। मैं चाहता हूं कि इसे अपने साथ जरूर लेकर जाएं।  

न बुजदिल की तरह तुम जिंदगी से हारकर मरना, अरे ईमान वालों जुल्म को ललकार कर मरना…

कभी भेड़ियों का झुंड तुमको घेर ही ले तो, अगर मरना पड़े तो चार-छह को मारकर मरना…।”

इस बारे में हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उनका कहना है कि जिस वीडियो को लेकर कार्रवाई की मांग की जा रही है, वह करीब पांच साल पुराना है। इमरान प्रतापगढ़ी ने एक मुशायरे में केंद्र सरकार के जुल्मों के खिलाफ ये पंक्तियां सुनाई थीं।

पुराने वीडियो को हालिया समझकर शेयर करने वाले थ्रेड यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं और उनके 3200 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: राज्यसभा सांसद एवं कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी के करीब पांच साल पुराने मुशायरे के वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : इमरान प्रतापगढ़ी ने यह बयान हाल ही में दिया है।
  • Claimed By : Thread User- himanshuneema1
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later