Fact Check: वायरल वीडियो में इमरान खान के चेहरे और बालों को किया गया है एडिट, पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इमरान खान का वायरल वीडियो एडिट किया गया है। ऑरिजिनल वीडियो में इमरान खान की त्वचा और बाल पहले की तरह ही सामान्य हैं। वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उनके चेहरे पर बुजुर्गी और सफेद बाल देखे जा सकते हैं। वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, इमरान खान अब अकेला है, इमरान खान के आस-पास अब कोई नहीं है। मैं किसी से बात नहीं कर सकता या किसी को कॉल नहीं कर सकता। इमरान खान पर निशाना साधते हुए यूजर वीडियो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि खान कुछ ही दिनों के तनाव और दबाव से इतने बूढ़े हो गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इमरान खान का वायरल वीडियो एडिट किया गया है। ऑरिजिनल वीडियो में इमरान खान की त्वचा और बाल पहले की तरह ही सामान्य हैं। वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “क्या यह वीडियो असली है? उसके चेहरे की हालत देखो, कुछ दिनों के तनाव और दबाव से वह कितना बूढ़ा हो गया है।”

कुछ यूजर ने वीडियो को ट्विटर पर भी शेयर किया है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को इनविड टूल में  अपलोड किया और कीफ्रेम निकालकर उन्हें गूगल लेंस से सर्च किया। सर्च में हमें इसी सम्बोधन से जुड़ी  खबर 1 जून 2023 को पाकिस्तान की न्यूज़ वेबसाइट पर अपलोड हुई मिली। यहां असली वीडियो के स्क्रीनशॉट को खबर में देखा जा सकता है, जिससे जाहिर होता है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

वायरल वीडियो हमें पीटीआई और इमरान खान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। यहां वीडियो में 21 मिनट 35 सेकेंड पर वायरल वीडियो का फ्रेम देखा जा सकता है ।इमरान खान हूबहू उसी अंदाज में नजर आ रहे हैं। आस-पास का मंजर भी हूबहू वही है, जैसे कि वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है। यहां वीडियो के बड़े वर्जन में खान पाकिस्तान हुकूमत के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि मैं अकेला हो गया हूँ।

https://youtu.be/Dcv_sNcwbs8

वायरल वीडियो और असली वीडियो में अंतर साफ देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तानी पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यह असली नहीं है।

आपको बता दें कि  कई ऐसे सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप्लिकेशन  मौजूद हैं, जिनके जरिये इस तरीके की एडिटिंग  की जा सकती है। 

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इमरान खान का वायरल वीडियो एडिट किया गया है। ऑरिजिनल वीडियो में इमरान खान की त्वचा और बाल पहले की तरह ही सामान्य हैं। वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट