X
X

Fact Check : असली तस्वीर में राहुल गांधी के साथ कन्हैयालाल का हत्यारोपी नहीं बल्कि हार्दिक पटेल हैं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। असली तस्वीर में राहुल गांधी के साथ हार्दिक पटेल खड़े हुए हैं। जिसे अब एडिट कर गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 4, 2022 at 03:25 PM
  • Updated: Jul 4, 2022 at 03:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में राहुल गांधी एक शख्स के साथ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। फोटो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी टेलर कन्हैयालाल के हत्यारोपी का हाथ पकड़ कर खड़े हुए हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में राहुल गांधी के साथ हार्दिक पटेल खड़े हुए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Lallulal Yadav ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “असली बात तो ये है कुछ समझे।”


पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर न्यूज वेबसाइट Times Of India की एक रिपोर्ट में प्रकाशित मिली। असली तस्वीर में राहुल गांधी के साथ हार्दिक पटेल खड़े हुए हैं। 13 मार्च 2019 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर गुजरात के गांधीनगर में हुए एक जनसभा की है। कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर भी हमें ये असली तस्वीर प्रकाशित मिली।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 13 मार्च 2019 को अपलोड मिली। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, गांधीनगर में एक जनसभा में हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल हुए थे। इस जनसभा में राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद थे। असली तस्वीर इस जनसभा के दौरान की ही है।

दोनों तस्वीरों के बीच के अंतर को यहां पर देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस गुजरात के प्रवक्ता Dipam Bhatt से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर एडिट कर वायरल की जा रही है। विपक्षी पार्टियां राहुल गांधी की छवि खराब करना चाहती हैं।”

पूरी तरह पुष्टि करने के लिए हमने गुजरात दैनिक जागरण के पत्रकार शत्रुघन कुमार से संपर्क किया। उन्होंने भी इस बात की पुष्टि की यह तस्वीर एडिटेड है। हमें बताया, “वायरल दावा गलत है, लोग इस एडिटेड तस्वीर को गलत संदर्भ में शेयर कर रहे हैं। असली तस्वीर में हार्दिक पटेल हैं।”

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर Lallulal Yadav एक विचारधारा से प्रभावित है और उसने अपनी प्रोफाइल पर अधिक जानकारी साझा नहीं की हुई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। असली तस्वीर में राहुल गांधी के साथ हार्दिक पटेल खड़े हुए हैं। जिसे अब एडिट कर गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी टेलर कन्हैयालाल के हत्यारोपी का हाथ पकड़ कर खड़े हुए हैं।
  • Claimed By : Lallulal Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later