X
X

Fact Check : तमिलनाडु BJP नेताओं की तस्वीर में एडिटिंग टूल्स की मदद से जोड़ी गई शराब की तस्वीर, वायरल तस्वीर फर्जी 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तमिलनाडु बीजेपी की मीटिंग की वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार किया है। असली तस्वीर में शराब की बोतलें नहीं रखी हुई है। इन्हें एडिटिंग की मदद से जोड़ गया है। असली तस्वीर में सभी सदस्य एक साथ बैठकर खाना खा रहे हैं और वहां पर पानी की बोतल रखी हुई है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 10, 2023 at 04:43 PM
  • Updated: Mar 10, 2023 at 04:53 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बीजेपी नेताओं की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तमिलनाडु में हुई एक मीटिंग की तस्वीर है, जहां पर नेताओं ने शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन किया। यह मीटिंग भाजपा तमिलनाडु के जनरल सेक्रेटरी केशव विनायक की उपस्थिति में हुई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार किया गया है। असली तस्वीर में शराब की बोतलें नहीं रखी हुई है। इन्हें एडिटिंग की मदद से जोड़ गया है। असली तस्वीर में सभी सदस्य एक साथ बैठकर खाना खा रहे हैं और वहां पर पानी की बोतल रखी हुई है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर கருப்பு சிவப்பு காரன்  ने 27 फरवरी 2023 (आर्काइव लिंक) को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। कैप्शन में तमिल में लिखा हुआ है, केशव विनायक यह सब क्या है। 

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। असली तस्वीर हमें तमिलनाडु के उपाध्यक्ष सेल्वा कुमार के ट्विटर हैंडल पर मिली। असली तस्वीर को 27 फरवरी 2023 को शेयर किया गया है। असली तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि टेबल पर शराब की बोतल नहीं, बल्कि पानी की बोतल रखी हुई है। तस्वीर को शेयर करते हुए तमिल में कैप्शन में लिखा गया है, राज्य महासचिव (संगठन) केशव विनायकन और जिला प्रमुख के साथ बैठक। 

पड़ताल के दौरान हमें तमिल बीजेपी के विनोज पी सेल्वम के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट मिला। उन्होंने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कोवई हरीश  के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए वायरल दावे का खंडन किया है और बताया है कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। कोवई हरीश ने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया है। 

हमने कोवई हरीश के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। हमने पाया कि उन्होंने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया है, जिसके आर्काइव लिंक को आप यहां पर देख सकते हैं। हालांकि, यूजर अभी भी इनके ट्वीट के स्क्रीनशॉट को सच मानकर शेयर कर रहे हैं। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए तस्वीर को एडिटेड बताया है। 

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक हैंडल की सोशल स्‍कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को तकरीबन 6 सौ लोग फॉलो करते हैं। सोशल स्‍कैनिंग के दौरान हमने यह भी पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तमिलनाडु बीजेपी की मीटिंग की वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार किया है। असली तस्वीर में शराब की बोतलें नहीं रखी हुई है। इन्हें एडिटिंग की मदद से जोड़ गया है। असली तस्वीर में सभी सदस्य एक साथ बैठकर खाना खा रहे हैं और वहां पर पानी की बोतल रखी हुई है। 

  • Claim Review : तमिलनाडु बीजेपी की मीटिंग में पी गई शराब।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर கருப்பு சிவப்பு காரன்
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later