X
X

Fact Check: आगामी यूपी चुनावों को लेकर एडिटेड ओपिनियन पोल की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रिपब्लिक भारत के एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चैनल द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक समाजवादी पार्टी आगामी उत्तर प्रदेश चुनाव में 252-272 सीटें जीत सकती है, जबकि भाजपा को सिर्फ 111-131 सीटे ही मिलेंगी। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Haji Sameer Khan ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है कि भाईयो बस थोड़ी सी मेहनत और कर लो । 300 + होने वाली हैं ।।।। हम लोगो की मेहनत रंग ला रही हैं। समाजवादी पार्टी जिंदाबाद।

फेसबुक यूजर देव कठेरिया ने भी रिपब्लिक भारत के एक ऐसे ही स्क्रीनशॉट को शेयर कर लिखा है कि कल शाम का ओपिनियन पोल। बीएसपी 252-272। जय भीम जय बसपा। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें रिपब्लिक भारत के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर चैनल द्वारा किए गए ओपिनियन पोल की असली तस्वीर मिली। 17 जनवरी 2022 को किए गए इस ट्वीट के मुताबिक, समाजवादी पार्टी को 111-131 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है,जबकि बसपा को 8-6 सीटें मिल सकती है। रिपब्लिक भारत द्वारा प्रस्तुत पीएमएआरक्यू ओपिनियन पोल के अनुसार, आगामी यूपी चुनावों में बीजेपी को 252-272 सीटें मिलने की उम्मीद है, न कि समाजवादी और बसपा को।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल फोटो की तुलना रिपब्लिक भारत द्वारा पोस्ट की गई असली तस्वीर से की। यहां पर साफ तौर पर देखा जा सकता है कि बीजेपी और समाजवादी पार्टी को दिए गए नंबरों को आपस में बदल दिया गया है। जाहिर है असली तस्वीर को कंप्यूटर द्वारा एडिट किया गया है, ताकि ऐसा लगे कि बसपा को यूपी में 252-272 सीटें मिलने की उम्मीद है।

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट 17 जनवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, रिपब्लिक भारत-पीएमएआरक्यू ओपिनियन पोल 2022 ने उत्तर प्रदेश में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की है। पोल के मुताबिक, बीजेपी और उसके सहयोगी राज्य विधानसभा की 403 सीटों में से 252-272 सीटों के साथ सत्ता बरकरार रखने जा रहे हैं। तो वहीं समाजवादी पार्टी को 111-131 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि बसपा को 8-16 सीटें मिलने की उम्मीद है।

अधिक जानकारी के लिए हमने रिपब्लिक भारत के पत्रकार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। हमारे चैनल द्वारा द्वारा चलाए गए सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को सबसे सबसे ज्यादा सीटें मिलेगी।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Haji Sameer Khan के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को एक 270 से ज्यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। फेसबुक पर Haji Sameer Khan के 4.4K फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भाईयो बस थोड़ी सी मेहनत और कर लो । 300 + होने वाली हैं ।।।। हम लोगो की मेहनत रंग ला रही हैं। समाजवादी पार्टी जिंदाबाद।
  • Claimed By : Haji Sameer Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later