X
X

Fact Check: गुजरात में कांग्रेस की सभा का पुराना वीडियो एडिट करके वायरल

गुजरात के गांधीनगर में अक्टूबर 2017 में नवसर्जन जनसंदेश महासम्मेलन हुआ था। उस सभा के वीडियो क्लिप को पीएम मोदी के समर्थन में नारे की आवाज अलग से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, Gujarat, gandhinagar, Congress Rally, Election Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस की रैली का एक कथित वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें जनता को ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि गुजरात के अहमदनगर में लोगों ने कांग्रेस की रैली में पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाए।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। दरअसल, करीब साढ़े छह साल पहले कांग्रेस की गुजरात में रैली हुई थी, जिसमें लोगों ने राहुल गांधी के समर्थन में नारे लगाए थे। वीडियो में पीएम मोदी के समर्थन वाली आवाज अलग से जोड़ी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘Surender Pal Singh‘ (आर्काइव लिंक) ने 18 मार्च को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“भरी सभा में कांग्रेस की ऐसी बेज्जती आप लोगों ने आज तक नहीं देखी होगी… गुजरात के अहमदनगर में कांग्रेसी नेता अल्पेश ठाकुर ने राहुल गाँधी जिन्दाबाद कहने को जनता से बोला, तो देखिए जनता क्या बोली… सारी की सारी जनता द्वारा मोदी जिंदाबाद के नारे सुन पप्पू बेवकूफ ने भी अपना सर पकड़ लिया”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इससे संबंधित वीडियो हमें गुजरात कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर 24 अक्टूबर 2017 को अपलोड मिला। इसके अनुसार, यह गांधीनगर में आयोजित नवसर्जन जनसंदेश महासम्मेलन का वीडियो है। वीडियो पर 23 अक्टूबर 2017 की तारीख दी गई है। वीडियो में 33 मिनट के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें अल्पेश ठाकुर के राहुल गांधी कहने पर सभा में मौजूद लोगों ने ‘जिंदाबाद-जिंदाबाद’ के नारे लगाए थे।

इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो क्लिप एडिटेड है। असली वीडियो में राहुल गांधी के समर्थन में नारे लगे थे। इस बारे में हमने गुजराती दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने कहा, यह वीडियो करीब साढ़े सात साल पुराना है। गांधीनगर में नवसर्जन जनसंदेश महासम्मेलन हुआ था, उसके वीडियो को एडिट करके वायरल किया गया है।

एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 608 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: गुजरात के गांधीनगर में अक्टूबर 2017 में नवसर्जन जनसंदेश महासम्मेलन हुआ था। उस सभा के वीडियो क्लिप को पीएम मोदी के समर्थन में नारे की आवाज अलग से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात के अहमदनगर में लोगों ने कांग्रेस की रैली में पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाए।
  • Claimed By : FB User- Surender Pal Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later