X
X

Fact Check : राहुल के साथ नजर आ रही यह लड़की ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारे लगाने वाली अमूल्या नहीं, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की का नाम अमूल्या लियोना है, जबकि राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक छात्रा मिवा आंद्रेलियो हैं। राहुल गांधी की वायरल तस्वीर दो साल पहले केरल में हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभियान के दौरान की है। जब मिवा आंद्रेलियो  ‘भारत जोड़ो यात्रा’  का समर्थन करने के लिए इस अभियान से जुड़ी थी। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक महिला को गले लगाने की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वही लड़की है, जिसने असदुद्दीन ओवैसी की रैली में मंच पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए थे। इस लड़की को अब राहुल गांधी गले लगा रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। दोनों लड़कियां अलग-अलग है। असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की का नाम अमूल्या लियोना है, जबकि राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक छात्रा मिवा आंद्रेलियो हैं। राहुल गांधी की वायरल तस्वीर दो साल पहले केरल में हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभियान के दौरान की है। जब मिवा आंद्रेलियो  ‘भारत जोड़ो यात्रा’  का समर्थन करने के लिए इस अभियान से जुड़ी थी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर विजय शेताके ने 1 मई 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “”जिस लड़की ने बारम्बार “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाए,…उसी लड़की को बेहद खुश हो कर राहुल गांधी जी ने गले लगाया* *दोगलो हिंदुओ अब भी समझ में नहीं आ रहा है, डूब मरो चुल्लू भर पानी में।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक पोस्ट (आर्काइव लिंक) आरजे स्पीक नामक एक अकाउंट पर 24 सितंबर 2022 को अपलोड हुआ मिला। पोस्ट के मुताबिक, दोनों लड़कियां अलग-अलग है। राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की का नाम मिवा आंद्रेलियो है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) मिवा आंद्रेलियो के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर अपलोड हुआ मिली। तस्वीर को 21 सितंबर 2022 को शेयर किया गया था। तस्वीर को शेयर करते हुए मिवा आंद्रेलियो ने इसे अपनी जिंदगी का बेहतरीन पल बताया था।

पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। हमने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। उस दौरान हमने केरल की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में मौजूद कांग्रेस नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। फोटो में नजर आ रही लड़की का नाम मिवा आंद्रेलियो है, जो कि केरल छात्र संघ (केएसयू) की सदस्य मिवा है, जबकि ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की का नाम अमूल्या लियोना है। 

अंत मे हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को दो हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की का नाम अमूल्या लियोना है, जबकि राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक छात्रा मिवा आंद्रेलियो हैं। राहुल गांधी की वायरल तस्वीर दो साल पहले केरल में हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभियान के दौरान की है। जब मिवा आंद्रेलियो  ‘भारत जोड़ो यात्रा’  का समर्थन करने के लिए इस अभियान से जुड़ी थी। 

  • Claim Review : असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की अमूल्या लियोना राहुल गांधी से मिली।
  • Claimed By : FB User - विजय शेताके
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later