X
X

Fact Check : फर्श से कॉफी साफ करते नीदरलैंड के पीएम का जी 20 से कोई संबंध नहीं, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में कॉफी साफ करते नीदरलैंड के पीएम का वीडियो दिल्ली में हुए जी 20 की घटना का नहीं है। साल 2018 में नीदरलैंड के संसद भवन की ओर जाते समय उनसे फर्श पर कॉफी गिर गई थी, जिसके बाद उन्होंने खुद ही कॉफी को साफ करना शुरू कर दिया था।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो कॉफी का कप लेकर जा रहे होते हैं, तभी अचानक उनके हाथ से वो नीचे गिर जाता है और जमीन पर कॉफी  गिर जाती है। इसके बाद वो खुद उस कॉफी को साफ करने लगते हैं। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये हाल ही में दिल्ली में हुए जी 20 सम्मेलन का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो दिल्ली में हुए जी 20 का नहीं है। साल 2018 में नीदरलैंड के संसद भवन की ओर जाते समय उनसे फर्श पर कॉफी गिर गई थी, जिसके बाद उन्होंने खुद ही कॉफी को साफ करना शुरू कर दिया था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘योगेंद्र सिंह’ ने 12 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐसा हुआ जी-20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली 2023 में, नीदरलैंड के पीएम के हाथ में चाय का कप था, गलती से गिर गया। उन्होंने सफाई के लिए स्वयंसेवकों को नहीं बुलाया। कृपया देखें आगे क्या हुआ. यह हमारे देश के राजनीतिक लोगों के लिए एक सबक है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक न्यूज़ रिपोर्ट अमर उजाला की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 6 जून 2018 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट के हाथों से गलती से कॉफी नीदरलैंड के संसद भवन के फर्श पर गिर गई। इसके बाद वह पोछा लेते हैं और खुद उसे साफ करना शुरू कर देते हैं। इतना ही नहीं, टेबल के कोनों पर गिरे कॉफी के छींटों को भी उन्होंने साफ किया।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर देखें।

सर्च के दौरान हमें यह वीडियो यूरोप के यूरो न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 5 जून 2018 के शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक,  “प्रधानमंत्री मार्क रूट  संसद भवन जा रहे थे। तभी अंदर जाते समय उनके हाथ से कॉफी गिर गई। फिर उन्होंने खुद ही कॉफी को साफ करना शुरू कर दिया।”

अधिक जानकारी के लिए हमने जी 20 को कवर करने वाले दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “इस तरह की कोई घटना जी20 में नहीं हुई है। पुराने वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के करीब 3 हजार मित्र हैं। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया हुआ है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में कॉफी साफ करते नीदरलैंड के पीएम का वीडियो दिल्ली में हुए जी 20 की घटना का नहीं है। साल 2018 में नीदरलैंड के संसद भवन की ओर जाते समय उनसे फर्श पर कॉफी गिर गई थी, जिसके बाद उन्होंने खुद ही कॉफी को साफ करना शुरू कर दिया था।

  • Claim Review : दिल्ली जी 20 सम्मेलन में नीदरलैंड के पीएम के हाथ से कॉफी गिर गई। उन्होंने खुद उस कॉफी को साफ किया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘योगेंद्र सिंह’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later