X
X

Fact Check : ईद के दिन भोपाल काजी के घर गईं साध्‍वी प्रज्ञा का चार साल पुराना वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। चार साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। 2019 में साध्‍वी प्रज्ञा भोपाल के काजी के घर गई थीं। वीडियो उसी दौरान का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बकरीद के बाद भी सोशल मीडिया पर इसके नाम पर भ्रामक पोस्‍ट की जा रही हैं। भोपाल की सांसद साध्‍वी प्रज्ञा का एक वीडियो वायरल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। इस वीडियो में साध्‍वी प्रज्ञा को एक मुस्लिम परिवार के साथ देखा जा सकता है। वीडियो को इस बार की बकरीद से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। चार साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। 2019 में साध्‍वी प्रज्ञा भोपाल के काजी के घर गई थीं। वीडियो उसी दौरान का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘गुल मोहम्‍मद पठान’ ने 2 जुलाई को न्‍यूज तक का 30 सेकंड का वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, “अपने अंध भक्तो को हिन्दू मुस्लिम के नाम पर उकसा कर वोट बैंक की राजनीति करने वाली भोपाल से एमपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आज ईद के मौके पर शहर काजी को eid Mubarak करके मिठाई का बॉक्स दिया, ये सुनकर भक्तों की नींद हो खराब हो गई।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

साध्‍वी प्रज्ञा के नाम पर वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया । सर्च से हमें न्‍यूज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन मिला। इसे 5 जून 2019 यानी आज से चार साल पहले अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ कैप्‍शन में बताया गया कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ईद की बधाई देने शाम को शहर काजी मुश्‍ताक अली के घर पहुंची थीं। सांसद बनने के बाद ये पहला मौका था, जब वे मुसलमानों के बीच पहुंचीं।

इस वीडियो से यह साबित हुआ कि वायरल वीडियो अभी का नहीं, बल्कि चार साल पुराना है।

गूगल सर्च के दौरान कई न्‍यूज वेबसाइट पर भी संबंधित खबरें मिलीं। पत्रिका डॉट कॉम पर 6 जून 2019 को पब्लिश चार साल पुरानी खबर में बताया गया था कि ईद के दिन साध्‍वी प्रज्ञा शहर के काजी के घर पहुंच गई थी। पूरी खबर यहां और यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भोपाल स्थित नईदुनिया अखबार के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि सांसद साध्‍वी प्रज्ञा का अभी वायरल हो रहा वीडियो चार साल पुराना है। 2019 की ईद के दिन वे काजी के घर गईं थीं, वीडियो उसी दौरान का है।

पड़ताल के अंतिम चरण में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। ‘गुल मोहम्‍मद पठान’ दिल्‍ली के रहने वाले हैं। इनके फेसबुक पर 900 से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भोपाल सांसद साध्‍वी प्रज्ञा से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वर्ष 2019 की ईद पर सांसद भोपाल के काजी के घर गईं थी। उसी वक्‍त के वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : हालिया ईद पर साध्‍वी प्रज्ञा काजी के घर गईं
  • Claimed By : फेसबुक यूजर गुल मोहम्‍मद पठान
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later