Fact Check : बिहार में नहीं हुई भाजपा नेताओं के बीच लड़ाई, राजस्‍थान का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ‘बिहार में भाजपा नेताओं की पिटाई’ के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। अप्रैल 2019 के राजस्‍थान के वीडियो को कुछ लोग बिहार का बताकर वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : बिहार में नहीं हुई भाजपा नेताओं के बीच लड़ाई, राजस्‍थान का पुराना वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। बिहार विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, सोशल मीडिया में भी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। फेसबुक, वॉट्सऐप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर राजस्‍थान के एक पुराने वीडियो को झूठे दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि बिहार में भाजपा नेताओं की पिटाई हो गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में वीडियो राजस्‍थान के अजमेर के मसूदा का निकला। वीडियो का कोई भी संबंध बिहार से नहीं है।

क्‍या हो रहा वायरल

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर राजस्‍थान के पुराने वीडियो को बिहार के नाम पर वायरल किया जा रहा है। फेसबुक यूजर अबसार हुसैन ने फेसबुक पर एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘बिहार में भाजपा नेता कूटे गए…’

वीडियो में भाजपा नेताओं को आपस में भिड़ते हुए देखा जा सकता है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें हमें भीड़ नजर आई। भीड़ में हमें भाजपा का झंडा भी नजर आया। इसके बाद हमने इस वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें कई जगह यह वीडियो मिला। इसे राजस्‍थान का बताया गया था। ANI के ट्विटर हैंडल पर हमें यह वीडियो 12 अप्रैल 2019 को अपलोड मिला। इसमें बताया गया कि 11 अप्रैल 2019 को राजस्‍थान के अजमेर के मसूदा में भाजपा के गुट के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे। ओरिजनल वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद हमने गूगल सर्च की मदद ली। इसमें अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके हमने अजमेर की खबरें सर्च करना शुरू किया। हमें साक्षी डॉट कॉम की वेबसाइट पर एक खबर मिली। खबर में बताया गया कि अजमेर के भाजपा कार्यकर्ताओं का दो गुट आपस में भिड़ गया। घटना मसूदा की थी। यह खबर 12 अप्रैल 2019 को पब्लिश की गई थी। पूरी खबर पढ़ें।

सर्च के दौरान हमें एक खबर जी न्‍यूज की वेबसाइट पर भी मिली। 11 अप्रैल 2019 को पब्लिश खबर में बताया गया कि मसूदा में भाजपा प्रत्‍याशी भागीरथ चौधरी के चुनाव प्रचार के दौरान मसूदा की पूर्व एमएलए सुशील कंवर पलाड़ा के पति और भाजपा में शामिल हुए नवीन शर्मा के समर्थकों के बीच झड़प हुई थी। वीडियो उसी दौरान का है। पूरी खबर यहां देखें।

पड़ताल के अगले चरण में हम बिहार भाजपा के प्रदेश प्रवक्‍ता डॉ. निखिल आनंद के पास पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर यह दुष्प्रचार भाजपा के खिलाफ चलाकर कुछ राजनीतिक दल अपनी कुंठा अभिव्यक्त करने में लगे हैं। इस तरह का दुष्प्रचार घोर आपत्तिजनक और बहुत ही निंदनीय है। हकीकत है कि इस वीडियो का बिहार से लेना-देना ही नहीं है और यह वीडियो पुराना है, जिसको संभावित बिहार विधानसभा चुनाव से जोड़ने की बेबुनियाद कोशिश की गई। भाजपा नेताओं के खिलाफ जनता में एक विरोधी छवि पैदा करने की यह विपक्षी दलों की घटिया राजनीति है।

अंत में हमें उस यूजर की जांच की, जो राजस्‍थान के वीडियो को बिहार का बताकर वायरल किया। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर अबसार हुसैन बिहार के बेतिया के रहने वाले हैं। फिलहाल वे मुंबई में रहते हैं। इस अकाउंट को जून 2017 में बनाया गया था। इसे एक हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ‘बिहार में भाजपा नेताओं की पिटाई’ के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। अप्रैल 2019 के राजस्‍थान के वीडियो को कुछ लोग बिहार का बताकर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट