X
X

Fact Check : पिता-बेटी के डांस के खूबसूरत वीडियो को अश्‍लील वीडियो केस वाले हीरालाल सैनी का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वीडियो को हीरा लाल सैनी और उसकी महिला मित्र का बताने वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है। वीडियो मोटिवेशनल स्‍पीकर निकिता शर्मा और उनके पिता का है। इसे कुछ लोग फर्जी और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। राजस्‍थान के चर्चित अश्‍लील वीडियो प्रकरण में जेल में बंद राज्य पुलिस सेवा (आरपीएस) के अधिकारी और पूर्व डीएसपी हीरा लाल सैनी और महिला कॉन्स्‍टेबल के नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक युवती और एक आदमी को डांस करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो राजस्‍थान के हीरा लाल सैनी और उसकी महिला मित्र का है। यह वीडियो फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के अलावा वॉट्सऐप पर भी खूब वायरल है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पड़ताल में हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रही युवती मोटिवेशनल स्‍पीकर निकिता शर्मा हैं। उनके साथ डांस करने वाले शख्‍स कोई और नहीं, बल्कि उनके पिता हैं। इस वीडियो को कुछ लोग हीरालाल सैनी का बताकर फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी और आपत्तिजनक साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुनिराम बिसु ने 17 सितंबर 2021 को एक वीडियो को अपने अकाउंट से अपलोड करते हुए लिखा : स्विमिंग पूल में नहाते हुऐ देखकर मन भर गया हो तो अब डांस भी देख लो।

यह वीडियो यूट्यूब और ट्विटर पर भी वायरल है।

https://www.youtube.com/watch?v=a9pXrA2h2_c

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की शुरुआत InVID और गूगल रिवर्स इमेज टूल से की। सबसे पहले वायरल वीडियो को इनविड में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद इन ग्रैब्‍स को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। वायरल वीडियो हमें मोटिवेशनल स्‍पीकर निकिता शर्मा के इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मिला। इसे 17 जुलाई 2021 को पोस्‍ट किया गया था। वीडियो से हमें पता चला कि निकिता शर्मा के साथ डांस कर रहे शख्‍स उनके पिता हैं।

https://www.instagram.com/p/CQN1eX8FB9N/

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, राजस्‍थान के ब्‍यूरो प्रमुख नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्‍होंने हमें जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो में हीरा लाल सैनी नहीं है। यह वीडियो पूरी तरह गलत है।

क्‍या है राजस्‍थान का चर्चित वीडियो कांड

जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर में बताया गया, ‘अश्लील वीडियो को लेकर देशभर में राजस्थान पुलिस की बदनामी कराने वाले राज्य पुलिस सेवा (आरपीएस) के अधिकारी हीरालाल सैनी का पिछले दिनों एक महिला कॉन्स्टेबल के साथ स्वीमिंग पूल में नहाते हुए दो अश्लील वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए थे। यह वीडियो 10 जुलाई को पुष्कर के एक रिजॉर्ट में बनाए गए थे। वीडियो सैनी और महिला कॉन्स्टेबल ने खुद बनवाए थे। दोनों वीडियो में सैनी और महिला कॉन्स्टेबल ने अश्लीलता की सारे हदें पार कर दी थीं। वीडियो में स्वीमिंग पूल में महिला कॉन्स्टेबल का बेटा भी नजर आ रहा है। वीडियो में सैनी बच्चे के साथ भी अश्लील हरकतें करता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद सरकार ने सैनी और महिला कॉन्स्टेबल को निलंबित कर दिया था। निलंबन से पहले सैनी ब्यावर में पुलिस उप अधीक्षक के पद पर कार्यरत था। वहीं, महिला कॉन्स्टेबल जयपुर पुलिस लाइन में तैनात थी।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर मुनिराम बिसु राजस्‍थान के श्री गंगानगर का रहने वाला है। इसके अकाउंट को सात सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वीडियो को हीरा लाल सैनी और उसकी महिला मित्र का बताने वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है। वीडियो मोटिवेशनल स्‍पीकर निकिता शर्मा और उनके पिता का है। इसे कुछ लोग फर्जी और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : स्विमिंग पूल में नहाते हुऐ देखकर मन भर गया हो तो अब डांस भी देख लो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मुनिराम बिसु
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later