X
X

Fact Check: वायरल वीडियो का आम आदमी पार्टी और आरटीओ अधिकारी से नहीं है कोई संबंध, फर्जी दावा हो रहा वायरल

पंजाब के होशियारपुर जिले के हाजीपुर थाना क्षेत्र में 5 मार्च को हुई मारपीट के वीडियो को चुनाव परिणाम आने के बाद का बताकर गलत दावा किया जा रहा है। इस वीडियो का आरटीओ अधिकारी और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कोई संबंध नहीं है।

Punjab Viral Video, Assembly Elections 2022, Poll 2022, Vidhan Sabha Chunav 2022, Punjab Assembly Election 2022, Punjab Elections 2022, Aam Adami Party, AAP, RTO, Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद सोशल मीडिया पर 25 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग एक शख्स को बुरी तरह पीट रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद ‘आप’ के कार्यकर्ताओं ने RTO ऑफिसर को पीटा। वीडियो को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद का बताया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। दरअसल, वायरल वीडियो में पिटने वाला शख्स न तो आरटीओ अधिकारी और न ही पीटने वाले ‘आप’ के कार्यकर्ता। साथ ही घटना 5 मार्च की है, जबकि चुनाव परिणाम 10 मार्च को आए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Gautam Kumar Vatsh vlogs & post पर 14 मार्च को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा गया,
RTO #ऑफिसर के साथ #केजरीवाल, #भगवंत मान के गुंडों ने खूनी खेल खेला

पंजाब मे गुंडाराज शुरू हो गया है … अभी तो यह शुरुआत है RTO #ऑफिसर के साथ #केजरीवाल, #भगवंत मान के गुंडों ने खूनी खेल खेला …. यह आज की वीडियो है #पंजाब की …. अभी तो शपथ भी नही ली शराबी #भगवंत मान ने तो यह हाल कर रहे है पंजाब का

(कंटेट को ज्यों का त्यों लिखा गया है और हिंसात्मक दृश्यों की वजह से हम पोस्ट का लिंक भी नहीं दे रहे हैं।)

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले InVID टूल से इसके कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया, लेकिन इसमें कोई रिजल्ट नहीं मिला। हमने कीवर्ड से भी इसे सर्च किया। इसमें हमें webkhabristan पर यह खबर मिली। इसमें हमें वीडियो की कुछ तस्वीरें भी मिल गईं। खबर के मुताबिक, मामला 5 मार्च का है। वायरल वीडियो हाजीपुर थानाक्षेत्र के तलवाड़ा इलाके की है। वीडियो में एक शख्स को कुछ ट्रक वाले बुरी तरह पीटते दिख रहे हैं। वीडियो भी हमलावरों में से एक शख्स ने बनाया है। पिटने वाला शख्स आरटीओ नहीं है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। बाद में दोनों पक्षों में सुलह हो गई थी।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने होशियारपुर के दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ हजारी लाल से बात की। उनको हमने वायरल भी वॉट्सऐप पर शेयर किया। उनका कहना है, वायरल वीडियो हाजीपुर में हुई मारपीट का है। घटना 5 मार्च की है। इस बारे में दैनिक जागरण के 6 मार्च के एडिशन में खबर भी छपी थी। इस घटना में पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। दरअसल, माइनिंग ठेकेदार के कारिंदे से कुछ लोगों ने मारपीट की थी। हालांकि, पुलिस ने इसे दो गुटों में मारपीट का मामला बताया था। इस मारपीट में पिटने वाला शख्स आरटीओ अधिकारी नहीं था और न ही पीटने वालों का आम आदमी पार्टी से कोई संबंध था।

दैनिक जागरण के होशियारपुर एडिशन में छपी खबर।

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Gautam Kumar Vatsh vlogs & post को हमने स्कैन किया। 20 जून 2019 को बने इस पेज को 36 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पंजाब के होशियारपुर जिले के हाजीपुर थाना क्षेत्र में 5 मार्च को हुई मारपीट के वीडियो को चुनाव परिणाम आने के बाद का बताकर गलत दावा किया जा रहा है। इस वीडियो का आरटीओ अधिकारी और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद उसके कार्यकर्ताओं ने आरटीओ को पीटा
  • Claimed By : FB Page- Gautam Kumar Vatsh vlogs & post
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later