X
X

Fact Check: कश्मीर पर मनमोहन सिंह का फर्जी ट्वीट वायरल, ट्विटर पर मौजूद नहीं है पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर मनमोहन सिंह के नाम से एक कथित ट्वीट वायरल हो रहा है। ट्वीट में लिखा हुआ है कि कश्मीरियों के लिए आवाज उठाने के लिए मुसलमान होना जरूरी नहीं, बल्कि इंसान होना काफी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह ट्वीट फर्जी निकला।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में मनमोहन सिंह के कथित ट्वीट का स्क्रीन शॉट नजर आ रहा है। ट्वीट में लिखा हुआ है, ‘कश्मीरियों के लिए आवाज उठाने के लिए मुसलमान होना जरूरी नहीं। आपका इंसान होना ही काफी है!! 25वां दिन भूख प्यास और मौत!! #SaveKashmir’

सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी पोस्ट

पड़ताल

सर्च के दौरान पता चला कि सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से कश्मीर को लेकर पहले भी फर्जी बयान वायरल हो चुका है।

‘Manmohan Singh’ कीवर्ड के साथ सर्च में हमें अर्थव्यवस्था और आर्टिकल 370 पर उनके बयान से जुड़ी कई खबरों का लिंक मिला। देश की कमजोर होती अर्थव्यवस्था को लेकर मनमोहन सिंह ने सरकार पर निशाना साधा था। सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के चौतरफा कुप्रबंधन के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आई है।

आर्टिकल 370 पर मनमोहन सिंह के बयान से जुड़ा एक वीडियो मिला, जिसे 12 अगस्त 2019 को इंडिया टुडे के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड  किया गया है।

खबर के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने के सरकार के फैसले पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा, ‘’अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करने का सरकार का फैसला देश के अधिकांश लोगों की अभिलाषा के अनुसार नहीं है और भारत के विचार को जीवंत रखना है तो जम्मू-कश्मीर के नागरिकों की आवाज सुनी जानी चाहिए।‘’

ट्विटर सर्च में मनमोहन सिंह का कथित प्रोफाइल मिला, जिसे @DrManmohan_  के प्रोफाइल नेम से क्रिएट किया गया है। प्रोफाइल के विवरण में साफ लिखा हुआ है, ‘भारतीय इतिहास के सबसे मशहूर और शानदार प्रधानमंत्री का ऑरिजिनल पैरोडी और फैन्स क्लब अकाउंट, जिसका डॉ. मनमोहन सिंह से कोई संबंध नहीं है।’

इसी पैरोडी अकाउंट से मनमोहन सिंह से जुड़ी खबरों को लगातार ट्वीट किया जाता है। वायरल हो रहा ट्वीट इसी अकाउंट 1 सितंबर को पोस्ट किया गया है।

सोशल मीडिया सर्च में डॉ. मनमोहन सिंह का ट्विटर पर कोई आधिकारिक प्रोफाइल नहीं मिला। कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी ने विश्वास न्यूज से इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह पहली बार नहीं है जब मनमोहन सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के गलत और फर्जी बयान सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। उन्होंने बताया, ‘डॉ. मनमोहन सिंह ट्विटर पर मौजूद ही नहीं है। उनका कोई आधिकारिक सोशल मीडिया प्रोफाइल नहीं है।’

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल हो रहा बयान फर्जी है। मनमोहन सिंह का कोई आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल नहीं है। इससे पहले भी कश्मीर को लेकर उनके नाम से फर्जी बयान वायरल हो चुका है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कश्मीरियों के लिए आवाज उठाने के लिए मुसलमान होना जरूरी नहीं
  • Claimed By : FB User-बोल की लब आज़ाद है मेरे
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later