X
X

Fact Check: आईएफएस स्नेहा दुबे ने नहीं किया पत्रकारों को लेकर यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह वायरल ट्वीट फर्जी पाया गया, इसे स्नेहा दुबे ने नहीं, बल्कि उनके नाम से बने एक पैरोडी हैंडल की तरफ से किया गया था।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 28, 2021 at 01:37 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में इंडिया को रिप्रजेंट करते हुए स्पीच देने वाली आइएफएस स्नेहा दुबे से जुड़ा एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेसबुक पर वायरल हो रहा है। इस स्क्रीनशॉट के ट्विटर हैंडल में उनका नाम लिखा है, प्रोफाइल में उनकी फोटो लगी है और ट्वीट में पत्रकार अंजना ओम कश्यप की उनके साथ हुई मुलाकात के वीडियो का हिस्सा है। अब इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को कुछ इस तरह शेयर किया जा रहा है कि स्नेहा दुबे ने खुद वीडियो को शेयर करते हुए पत्रकारों से जुड़ा यह ट्वीट किया है। जब विश्वास न्यूज़ ने इस ट्वीट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह ट्वीट फर्जी है, इसे स्नेहा दुबे ने नहीं किया, बल्कि उनके नाम से बने एक पैरोडी हैंडल की तरफ से किया गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘अनीता सकसेना’ ने ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया और उसमे वीडियो था उसके साथ लिखा था, ‘देश के पत्रकारों को विदेश में भारत का मान रखना सीखना होगा। हर जगह अपना माइक लेकर नहीं जाया जा सकता है।’ ट्वीट करने की तारीख 25 सितम्बर 2021 है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल स्क्रीनशॉट के यूजर हैंडल @SnehaDubey_ को ट्विटर पर तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें इसी नाम का एक हैंडल मिला, लेकिन ना ही इसमें अब स्नेहा दुबे की फोटो लगी थी और न ही यूजर नेम में Sneha Dubey IFS लिखा था। इसके इस अकाउंट के बायो के मुताबिक, यह एक पैरोडी अकाउंट है, जिसे सितम्बर 2021 को बनाया गया है। इस अकाउंट पर हमें एक भी ट्वीट नहीं मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जानने कोशिश की कि क्या स्नेहा दुबे ने पत्रकारों को लेकर कोई ट्वीट किया है। सर्च में हमें ऑफिशियली उनकी तरफ से किया गया ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

वायरल ट्वीट से जुडी पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने अपने सहयोगी दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो में मिनिस्ट्रीज़ को कवर करने वाले असिस्टेंट एडिटर संजय मिश्रा से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि ऐसा कोई ट्वीट आईएफएस स्नेहा दुबे के ज़रिये नहीं किया गया है। वह इस पोजिशन में रह कर इस तरह के ट्वीट नहीं कर सकतीं, यह गवर्नमेंट के प्रोटोकॉल्स के ही अगेंस्ट है। इसलिए यह मुमकिन ही नहीं की वह ऐसा कोई ट्वीट करें।

वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट में एक वीडियो है। खबरों के मुताबिक, न्यूज चैनल की रिपोर्टर अंजना ओम कश्यप स्नेहा दुबे से बाइट लेने पहुंची थी, तभी उन्होंने बिना कुछ बोले ही जाने के लिए कह दिया था। इस मामले से जुडी खबर यहाँ पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के आखिरी में हमने फेक ट्वीट को शेयर करने वाली यूजर अनीता सकसेना की सोशल स्कैनिंग की। दिल्ली की रहने वाली इस यूजर को 11 हज़ार से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं और यह फेसबुक पर काफी एक्टिव है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह वायरल ट्वीट फर्जी पाया गया, इसे स्नेहा दुबे ने नहीं, बल्कि उनके नाम से बने एक पैरोडी हैंडल की तरफ से किया गया था।

  • Claim Review : अंजना ओम कश्यप और‌आज तक की सही बेज्जती।
  • Claimed By : Anita Saxena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later