X
X

Fact Check : झारखंड में लॉकडाउन के नाम पर वायरल किया गया मुख्‍यमंत्री का फेक ट्वीट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी वायरल हुई। उनकी ओर से लॉकडाउन की कोई घोषणा नहीं की गई है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री ने घोषणा की है कि झारखंड में लॉकडाउन लगने वाला है। 6 दिसंबर से लेकर 1 जनवरी तक सब बंद रहेंगे। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल ट्वीट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ, लेकिन सोशल मीडिया यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक निर्मल साव ने 5 दिसंबर को हेमंत सोरेन के नाम से वायरल ट्वीट को अपलोड किया। इसमें लिखा था : ‘मेरे झारखंड वासियों आप सभी को मालूम ही होगा की एक घातक वेरिएंट आया है जिसका नाम ओमीर्कोन है आप सभी के सुरक्षा के लिए झारखंड में लोकडाउन लगने वाला है। 6 दिसंबर 2021 से 1 जनवरी 2022 तक स्‍कूल कॉलेज इंस्टिटयूट आंगनवाड़ी धर्म स्‍थान पार्क सब बंद रहेंगे और सारे एग्‍जाम कैंसिल अगर कहीं जरूरी काम से जाना है तो ई पास लगेगा। सुरक्षित रहें। घर में रहें।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें कई ऐसी खबरें मिलीं, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से वायरल पोस्‍ट को फेक बताया गया। जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर 6 दिसंबर 2021 को पब्लिश खबर में बताया गया कि इंटरनेट पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से फर्जी सूचना वायरल करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज हो गई है। इस मामले में गोंदा थाने में अज्ञात के खिलाफ राजद्रोह समेत अन्य कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। गोंदा थाने में झामुमो के जिला अध्यक्ष मुश्ताक आलम ने यह प्राथमिकी दर्ज कराई है। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने झाररखंड के मुख्‍यमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को स्‍कैन करना शुरू किया। हमें 4 दिसंबर का एक ट्वीट मिला। इसमें वायरल पोस्‍ट को फेक बताते हुए लिखा गया कि झारखंड सरकार ने लॉकडाउन जैसा कोई निर्णय नहीं लिया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के संबंध में रांची के गोंदा थाना प्रभारी अवधेश ठाकुर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि सीएम के फर्जी ट्वीट वाले मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह प्राथमिकी झामुमो के जिला अध्यक्ष मुश्ताक अहमद के आवेदन पर दर्ज की गई है। फर्जी ट्वीट किसने किया। फर्जी अकाउंट किसने बनाया। इसे लेकर जांच की जा रही है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी वायरल हुई। उनकी ओर से लॉकडाउन की कोई घोषणा नहीं की गई है।

  • Claim Review : झारखंड में लॉकडाउन की घोषणा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर निर्मन साव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later