Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करके बनाया गया फेक ट्वीट

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी निकला। यह ट्वीट मोहन भागवत ने नहीं, बल्कि एक फैन अकाउंट से किया गया पुराना ट्वीट है, जो 2019 का है।

Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करके बनाया गया फेक ट्वीट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के नाम से एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में मोहन भागवत की तस्वीर लगी हुई है और ट्वीट में लिखा है, ’आप एक घंटा मनोरंजन करने वाले अभिनेता को सराहा सकते हैं, एक खिलाड़ी जो सिर्फ़ 6-7 घंटा दिन में खेलता है उसको आइकॉन बना सकते हैं तो हमारे प्रधानमंत्री जी जो 67 साल की उम्र में देश के लिए 15-16 घंटे काम करते हैं,उनको अपना आदर्श क्यों नहीं मान सकते.वन्देमातरम्’

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल ट्वीट की जांच की। यह फर्जी निकला। यह ट्वीट मोहन भागवत ने नहीं बल्कि एक फैन अकाउंट से किया गया पुराना ट्वीट है, जो 2019 का है।

क्या हो रहा है वायरल

दीपक चतुर्वेदी नाम के फेसबुक यूजर ने 15 मई को इस ट्वीट को अपने अकाउंट से शेयर किया है। वायरल ट्वीट में लिखा है : आप एक घंटा मनोरंजन करने वाले अभिनेता को सराहा सकते हैं, एक खिलाड़ी जो सिर्फ़ 6-7 घंटा दिन में खेलता है उसको आइकॉन बना सकते हैं तो हमारे प्रधानमंत्री जी जो 67 साल की उम्र में देश के लिए 15-16 घंटे काम करते हैं,उनको अपना आदर्श क्यों नहीं मान सकते.वन्देमातरम्’

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर कई अन्य यूजर्स भी इस तस्वीर को मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल ट्वीट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। जिस ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया, उसका यूजरनेम @MohanBhagwat_ लिखा हुआ था। हमने ट्विटर पर इस अकाउंट को ढूंढना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें यह अकाउंट मिला पर इस अकाउंट में ‘Mohan Bhagwat fan‘ लिखा हुआ है और ट्विटर के बायो सेक्शन में यह साफ-साफ लिखा है कि यह मोहन भागवत का पैरोडी अकाउंट है।

हमने इस अकाउंट को पूरी तरह से सर्च किया और हमें इस अकाउंट पर वायरल हो रहा ट्वीट 11 मार्च 2019 को किया हुआ मिला।

ट्विटर पर हमें मोहन भागवत का वेरिफाइड आधिकारिक अकाउंट भी मिला। वायरल दावे को लेकर हमने मोहन भागवत के अकाउंट को पूरी तरह से खंगाला। यहां हमें किया कोई भी ऐसा ट्वीट नहीं मिला।

मोहन भागवत कई बार पीएम मोदी की तारीफ कर चुके हैं, लेकिन हमें वायरल दावे से जुडी ऐसी कोई भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को आइकॉन बनाने की बात कही हो।

वायरल ट्वीट के बारे में जानकारी के लिए हमने आरएसएस दिल्ली के सदस्य राजीव तुली से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया, मोहन भागवत की तरफ से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है। ट्विटर पर उनका वेरिफाइड अकाउंट है और ये जो ट्वीट किया है, यह उनका अकाउंट नहीं है, बल्कि फर्जी अकाउंट से किया गया है। उन्होंने कहा, मोहन भागवत ने कभी ऐसी बात नहीं कही है और न ऐसा कोई ट्वीट किया है। वायरल ट्वीट फर्जी है।

पड़ताल के आखिरी चरण में हमने फर्जी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। फेसबुक यूजर दीपक चतुर्वेदी हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी निकला। यह ट्वीट मोहन भागवत ने नहीं, बल्कि एक फैन अकाउंट से किया गया पुराना ट्वीट है, जो 2019 का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट