Fact Check: कंगना की तारीफ में राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा यह ट्वीट उनके नाम से बने फर्जी प्रोफाइल से किया गया है

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत की तारीफ में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे उनके नाम पर फर्जी तरीके से तैयार किया गया है। ट्विटर से यह अकाउंट अब सस्पेंड किया जा चुका है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के नाम से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट पर किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। कंगना रनोट को पद्म पुरस्कार मिलने के बाद वायरल हुए इस ट्वीट में करीना कपूर की आलोचना के साथ कंगना की प्रशंसा की गई है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह ट्वीट फर्जी निकला। राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा यह ट्वीट उनके नाम वाले फर्जी ट्विटर हैंडल से किया गया था, जो अब ट्विटर पर मौजूद नहीं है। राज ठाकरे ट्विटर पर आधिकारिक रूप से वेरिफाइड हैंडल के साथ मौजूद हैं और उनकी तरफ से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Amit Trivedi’ ने वायरल ट्वीट को अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा फेक ट्वीट

कई अन्य यूजर्स ने इस ट्वीट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस ट्वीट को राज ठाकरे की तरफ से किया गया ट्वीट मानकर उसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल से इस ट्वीट को साझा किया है।

पड़ताल

कंगना की तारीफ में राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहे ट्वीट के स्क्रीनशॉट में ट्विटर हैंडल का नाम ‘@iRajthackerey’ लिखा हुआ है, जबकि राज ठाकरे ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल ‘@RajThackeray’ के नाम से मौजूद हैं। इससे यह स्पष्ट है कि कंगना की तारीफ में राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट उनके नाम से बने फर्जी ट्विटर हैंडल से किया गया है।

राज ठाकरे का आधिकारिक ट्विटर हैंडल

इस हैंडल से सर्च करने पर हमें ‘@OfficeKangna’ नाम के ट्विटर हैंडल को टैग किया कई ट्वीट मिला, जिससे यह पता चलता है कि यह अकाउंट पहले इसी नाम से मौजूद था।’ @OfficeKangna’ पर क्लिक करने पर ट्विटर से इस अकाउंट के सस्पेंड होने जानकारी मिली।

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि जिस ट्वीट को कंगना रनोट की तारीफ में राज ठाकरे का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह उनके नाम से बने फर्जी ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट है और यह हैंडल अब ट्विटर से सस्पेंड किया जा चुका है।

राज ठाकरे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कंगना की तारीफ में किया गया हमें कोई भी ट्वीट नहीं मिला। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई के ब्यूरो चीफ ओम प्रकाश तिवारी ने बताया, ‘राज ठाकरे के नाम से कंगना रनोट की तारीफ में वायरल हो रहा यह ट्वीट फेक है, जिसे उनके नाम पर फर्जी तरीके से तैयार किया गया है।’

वायरल ट्वीट को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 700 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट की तारीफ में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे उनके नाम पर फर्जी तरीके से तैयार किया गया है। ट्विटर से यह अकाउंट अब सस्पेंड किया जा चुका है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट