Fact Check: तिरंगा को लेकर BJP नेता शाहनवाज हुसैन का फर्जी बयान सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

Fact Check: तिरंगा को लेकर BJP नेता शाहनवाज हुसैन का फर्जी बयान सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। बयान में कहा गया है, ”तिरंगा भी डर के मारे अमित शाह के पैरों में गिर गया क्योंकि आज उसे शाह की ताकत का एहसास है।”

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला।  बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन के नाम से फर्जी बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में शाहनवाज हुसैन की तस्वीर लगी हुई है और उसके नीचे उनका बयान शामिल है।

वायरल हो रहा फर्जी पोस्ट

वायरल इंड इंडिया के टेंपलेट पर ईटीवी उर्दू का हवाला देते हुए उनके बयान को लिखा गया है, जो इस तरह है, ‘तिरंगा भी डर के मारे अमित शाहजी के पैरों में गिर गया, आज तिरंगे को भी उनके ताकत का एहसास है-शाहनवाज हुसैन, वरिष्ठ मुस्लिम नेता।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने ऐसी किसी बयान को ढूंढने के लिए न्यूज सर्च का सहारा लिया। सर्च में ऐसा कोई बयान नहीं मिला। रैंडम सर्च में भी हमें शाहनवाज हुसैन से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें तिरंगा का जिक्र किया गया हो।

ईटीवी पर भी हमें शाहनवाज हुसैन के नाम से ऐसी कोई खबर नहीं मिली। उनके बयान के हवाले से लिखी गई आखिरी खबर 28 जुलाई 2019 की थी।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने शाहनवाज हुसैन से बात की। उन्होंने ऐसी किसी खबर का खंडन करते हुए कहा, तिरंगा तो हर हिंदुस्तानी की शान है। यह बयान पूरी तरह से झूठ है और इसे जानबूझकर गलत मंशा के साथ फैलाया जा रहा है।‘

यह पहली बार नहीं है जब शाहनवाज हुसैन के खिलाफ फर्जी खबर चलाई गई हो। कुछ महीनों पहले शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि उनकी पत्नी बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी की बेटी हैं। शाहनवाज हुसैन की पत्नी का नाम रेणु शर्मा है, जबकि मुरली मनोहर जोशी की दो बेटियां हैं, जिनका नाम प्रियंबदा और निवेदिता है।

विश्वास न्यूज ने इसके बाद वायरल इन इंडिया के पेज को स्कैन किया। स्कैन में हमें इस पेज के राजनीतिक विचारधारा विशेष के पक्ष में झुके होने की जानकारी मिली।

निष्कर्ष: बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन के तिरंगा को लेकर वायरल हो रहा बयान फर्जी है, जिसे गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट