Fact Check: मनोज तिवारी ने मोहल्ला क्लिनिक खोलने पर नहीं, अव्यवस्थाओं पर उठाए है सवाल

Fact Check: मनोज तिवारी ने मोहल्ला क्लिनिक खोलने पर नहीं, अव्यवस्थाओं पर उठाए है सवाल

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। फेसबुक पर दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का मोहल्ला क्लिनिक की जगह नर्सिंग होम और प्राइवेट अस्पतालों के समर्थन में आज तक की वेबसाइट का स्क्रीन शॉट लगाकर बयान वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये पूरा बयान फर्जी साबित हुआ है। मनोज तिवारी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है और आज तक की वेबसाइट ने ऐसी कोई भी खबर नहीं चलाई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

अमजद मोहम्मद नाम के फेसबुक यूजर ने 20 अक्टूबर को आज तक की वेबसाइट का एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि दिल्ली सरकार मोहल्ला क्लीनिक तो खूब खोल रही लेकिन अब तक एक भी पागलखाना नहीं बनवाया, मुझे भी केजरीवाल से शिकायत है
Agree with Manoj Tiwari

इस स्क्रीनशॉट में दी गई आज तक की खबर के मुताबिक-

हेडिंग- हर कॉलोनी में मोहल्ला क्लिनिक खोलकर नर्सिंग होम और प्राइवेट अस्पतालों को बर्बाद करना चाहते हैं केजरीवालः मनोज तिवारी

डिटेल- दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि “दिल्ली की हर कॉलोनी और गांव में सरकारी मोहल्ला क्लिनिक खोलकर केजरीवाल सरकार दिल्ली के प्राइवेट नर्सिंग होम और प्राइवेट अस्पतालों को बर्बाद करना चाहती है। भाजपा इसके सख्त खिलाफ है और जरूरत पड़ी तो कोर्ट तक जाएंगे।“

इस पोस्ट को अब तक 137 बार शेयर किया जा चुका है। 

अन्य यूजर्स भी इसी तरह के स्क्रीन शॉट शेयर कर रहे हैं-

पड़ताल

कोई भी जिम्मेदार नेता ऐसा बयान नहीं दे सकता है इसलिए हमने इसको जांचने का फैसला किया। सबसे पहले हमने इस बयान को गूगल सर्च में जाकर ढूंढ़ा। हमें गूगल पर ऐसा कोई भी बयान नहीं मिला। अगर ऐसा कोई बयान दिया गया होता, तो जरूर ही ये कई जगह पर रिपोर्ट किया गया होता, लेकिन ये हमें किसी भी जगह नहीं मिला।

गूगल सर्च के दौरान हमें जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर मनोज तिवारी का मोहल्ला क्लिनिक पर दिया गया बयान मिला। 20 अक्टूबर को छपी इस खबर के मुताबिक, मनोज तिवारी ने दिल्ली में चल रहे 202 मोहल्ला क्लीनिकों हालत पर अपनी चिंता जाहिर की थी। इस पूरी खबर में कहीं भी उन्होंने प्राइवेट क्लिनिक को लेकर कोई भी बात नहीं कही थी।

इस मामले को लेकर हमने मनोज तिवारी से बात करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि ये बयान साजिश के तहत फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ये फेक न्यूज है। विपक्षी मेरे काम में किसी भी प्रकार की कमी नहीं निकाल पा रहे है तो इस तरह के फर्जी पोस्ट कर रहे है। 

इस पोस्ट को अमजद मोहम्मद ने भी शेयर किया है।

निष्कर्ष- हमारी जांच में ये पूरी खबर फेक पाई गई है। मनोज तिवारी ने प्राइवेट क्लिनिक को फायदा पहुंचाने को लेकर कोई भी बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट